पाकिस्तान आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे: जिम मैटिस

वाशिंगटन। पाकिस्तान बहानेबाजी छोड़कर अपने यहां सक्रिय आतंकी संगठनों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करे। ये बातें अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहना है कि पहली बार इस्लामाबाद के दौरे पर रवाना होने से पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस की यह टिप्पणी पाकिस्तान के लिए एक संकेत है। विदित हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 21 अगस्त को अपनी दक्षिण एशिया नीति की घोषणा की थी जिसमें उन्होंने आतंकियों को सुरक्षित पनाह देने को लेकर पाकिस्तान की सख्त आलोचना की थी।

Jim Mattis
Jim Mattis

बता दें कि मैटिस की इस्लामाबाद यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान ने मुंबई हमले के सूत्रधार हाफिज सईद को रिहा कर दिया। अमेरिका ने सईद की रिहाई पर नाराजगी जाहिर की है और कहा कि यह आतंकियों का पनाहगाह नहीं होने के पाकिस्तान के दावे को झुठलाता है। मैटिस की चार देशों (मिस्र, जार्डन, पाकिस्तान और कुवैत) की यात्रा शुक्रवार से शुरू हुई है। अपनी इस यात्रा के दौरान वह मध्य-पूर्व, पश्चिम अफ्रीका और दक्षिण एशिया में भागीदारी के लिए अमेरिका की स्थायी प्रतिबद्धता को फिर से दोहराएंगे।

वहीं मिस्र जाने के दौरान मैटिस ने संवाददाताओं से कहा कि अफगानिस्तान में, हमने पाकिस्तानी नेताओं के मुंह से सुना कि वे आतंकवाद का समर्थन नहीं करते हैं। इसलिए मुझे उम्मीद है कि उनकी कार्रवाई उनकी नीतियों में भी दिखाई देगी।” पेंटागन के अनुसार, मैटिस सोमवार को पाकिस्तान पहुंचेंगे। वहां उनकी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी और सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से मुलाकात होने की उम्मीद है।