रातोंरात मजदूर हुआ मालामाल, खदान में मिला जेम वैरायटी का हीरा

पन्ना। ‘ऊपर वाला जब देता है तो छप्पर फाड़ के देता है’ ये कहावत शायद आपने सुनी होगी लेकिन आज इस कहावत के मायने मध्यप्रदेश के पन्ना के खदान में काम करने वाले एक मजदूर के लिए सही साबित हुआ है और उसकी झोली खुशियों से भर गई है।

दरअसल, खदान में काम करते समय दीनदयाल नाम के व्यक्ति को 3.39 कैरेट का हीरा मिला जिसकी कीमत लाखों में आंकी जा रही है। जेम वैरायटी के इस बड़े हीरे की बाजार में बहुत डिमांड है। किसान ने ये हीरा खनिज विभाग में जमा करा दिया है। हीरे को जल्द ही नीलामी में रखा जाएगा।

worker

जानकारी के मुताबिक हीरा मिलने का मामला जिला मुख्यालय पन्ना से महज 10 किलोमीटर दूर स्थित दहलान चौकी गांव का है। जहां 22 वर्षीय दीनदयाल को हीरा मिला है। दीनदयाल पेशे से मजदूर हैं और मेहनत मजदूरी कर अपना घर चलाता हैं। इस बार उसने उथली खेत में हीरा खदान लीज पर ली थी और खुद ही खुदाई करता था और फिर खुदाई में निकले कंकड़ पत्थर मिट्टी की बिनाई भी करता था। आज जब वह बिनाई कर रहा था तो उसमें एक बड़ा चमकता हुआ पत्थर दिखाई दिया जो कि हीरा था। उसने लोगों को दिखाया तो जानकारों ने बताया कि ये हीरा बेशकीमती है, जिसे देख उसकी आँखे खुली की खुली रह गई और खुशी के मारे वो रोने लगा।

इस मामले को लेकर अधिकारी ने बताया कि मजदूर को मिला हीरा रत्न वाली क्‍वालिटी का है जिसका वजन करीब 3.39 कैरेट है और इसकी कीमत लाखों में है। बरहाल, हीरा कार्यालय अब हीरे की बोली लगाई जाने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत व्यापारी बोली लगाएंगे और निलामी से प्राप्त रकम में से रॉयल्टी की राशि काटकर बाकी की राशि दीनदयाल को दे दी जाएगी।