नोटबंदी का एक महीना, पीएम बोले होगा दीर्घकालिक फायदा

नई दिल्ली| नोटबंदी के फैसले को आज पूरे एक महीने हो गए हैं, इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को सलाम करते हुए कहा है कि जिस तरह से जनता ने कष्ट का सामना करते हुए इस महाक्रांति मे सरकार का साथ दिया है उसके भविष्य में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि नोटबंदी पर लिया गया फैसला कैशलेस भारत की तरफ जाने का सबसे उपयुक्त समय है।

modi

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने फैसले का बचाव करते हुए गुरुवार को कहा कि नोटबंदी का दीर्घकालिक फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कई ट्वीट किए। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “मैंने हमेशा कहा है कि सरकार के इस उपाय से लोगों को कई तरह की परेशानी होगी, लेकिन अल्पकालिक परेशानी दीर्घकालिक लाभ का मार्ग प्रशस्त करेगी।

उन्होंने कहा, “भ्रष्टाचार, आतंकवाद तथा काले धन के खिलाफ इस यज्ञ में हिस्सा लेने के लिए मैं देश की जनता का दिल से आभार प्रकट करता हूं। मोदी ने कहा, “इस फैसले से हमारे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले किसानों, व्यापारियों, मजदूरों को कई फायदे होंगे। आज से एक महीने पहले आठ नवंबर की मध्य रात्रि से 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम का उद्देश्य भ्रष्टाचार, काला धन, आतंकवाद का वित्तपोषण तथा नकली नोटों से निपटना है।

मोदी ने कहा, “कैशलेस भुगतान में इजाफा करने तथा अर्थव्यवस्था में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को शामिल करने का हमारे पास यह ऐतिहासिक मौका है। उन्होंने युवाओं से देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने तथा अधिक से अधिक कैशलेस भुगतान सुनिश्चित करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा, “हमें साथ मिलकर सुनिश्चित करना चाहिए कि भारत काले धन को परास्त करे। यह गरीबों, नए मध्यम वर्ग को सशक्त करेगा और आने वाली पीढ़ी के लिए फायदेमंद होगा।”