दीपावली के अवसर पर शाम को सिर्फ एक घंटे तक खुलेगा शेयर बाजार

मुंबई। देश में दीपावली की खुशीया हर ओर बिखर चुकी है। दीपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है । इसी को देखते हुए शेयर बाजर में भी दीपावली पर विशेष ट्रेंडिंग होती है, जिसे मुहूर्त ट्रेंडिंग कहते हैं और इस विशेष मुहूर्त के दौरान वोग लंबे समय के लिए शेयर्स खरीदते हैं। दीपावली के दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में बाजार एक घंटे के लिए खुलता है। 

उत्तर भारत के व्यापारी दिवाली से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत करते हैं। धनतेरस और दिवाली के दिन अपनी अकाउंट बुक और तिजोरी की पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि दिवाली पूजा की रात को देवी लक्ष्मी पूजा स्थल पर आती हैं। इस दिन एक्सचेंज के अधिकारी ऑफिस में दिए जलाते हैं और मिठाइयां बांटते हैं। उसके बाद ट्रेडिंग सेशन शुरू होता है. ऐसा करना कोई नियम नहीं है लेकिन पिछले कई साल से ऐसा होता आ रहा है। और अब यह परंपरा बन गई है।

दिवाली के मौके पर आज शेयर बाजारों में शाम 6.30 बजे से 7.30 बजे तक मुहूर्त कारोबार होगा। बी.एस.ई. और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने बताया कि प्री-ओपनिंग सत्र शाम 6.15 बजे शुरू होगा और क्लोजिंग तथा पोस्ट क्लोजिंग रात आठ बजे तक चलेगी।