शिवरात्रि के दिन संगम नगरी में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

इलाहाबाद। माघ मेला के अंतिम स्नान महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार को श्रद्धालु पवित्र संगम एवं गंगा नदी के विभिन्न स्नान घाटों पर डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित कर शिव मन्दिरों में पूजा अर्चना करने निकल गये।

शुक्रवार को देवाधिदेव महादेव की अराधना के पर्व महाशिव रात्रि के अवसर पर संगम में स्थित प्राचीन शिवमंदिर समेत नगर के सभी शिवमंदिरों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। भोर से ही भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा और पवित्र संगम समेत गंगा व यमुना के विभिन्न घाटों पर डुबकी लगाकर जलाभिषेक करते नजर आए। हरहर महादेव की गूंज के साथ भोर से ही शिवमंदिरों में जलाभिषेक शुरू हो गया।

मनकामेश्वर, तक्षक तीर्थ बड़ा शिवाला, नागवासुकि सहित आदिशंकर विमान मंडपम, ललितेश्वर महादेव, हाटकेश्वर महादेव, दरवेश्वर महादेव आदि मंदिरों में महारूद्राभिषेक, शिवस्त्रोत, महाश्रृंगार सहित अनेक धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठान हो रहें है। शहर के अनेक मोहल्लों से आकर्षक झांकियों के साथ शिव की बारात और कई जगहों से त्रिशूल दर्शन शोभायात्राएं निकाली जा रही है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन और अनेक मंदिर समितियों की ओर से कड़े इन्तजाम किये गये है।