टिहरी में खुदाई के वक्त मिले पुराने जमाने के हथियार : टिहरी

उत्तराखंड। टिहरी जिले के गांव घनसाली में कुछ ऐसी चीजे मिली है जिन्हें आप देखोगे तो दंग रह जाओगे। पुराने जमाने के कुछ ऐसे हथियार मिले है जिनेके बारे में कुछ कहना उचित नहीं है। इन हथियारों में कुछ पुरानी जंग लगी तलवारें,चाकू और कुछ हथकड़ीयां मिली है। पहले भी कुछ इसी तरह के हथियार मिल चुके है।

पूरा मामला टिहरी जिले के जाखणीधार का है जहां पर ग्राम पंचायत द्वारा पिपोला क्षेत्र में रास्ते के निर्माण के लिए खुदाई चल रही थी जहां तीन किलोमीटर तक खुदाई होने के बाद आगे की खुदाई के दौरान ये पुरातात्वित हथियार दिखाई दिए तो मजदूरों ने जल्दी से खुदाई की जगह पर पूरी खुदाई कर उसी जगह पर से 50 से भी ज्याद जंग लगे हुए हथियार निकाल लिए।

सारे हिथियारों में जंग लगी हुई तलवारे ,चाकू और कुछ हथकड़ीयां भी मिली। गढ़े हुए हथियारों के काल का पता करने के लिए मिले सभी हथियारों को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया गया है। जाखणीधार पर हो रहे सड़क के निर्माण को रोक दिया गया है।

गांव के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति गुणनंद व फतेराम बडोनी से इस बारे में पुछे जाने पर उन्होंने बताया की इस स्थान पर ना कोई घर है और ना ही कोई मंदिर या किसी भी प्रकार का कुछ नहीं था। ग्राम प्रधान का कहा की इस प्रकार का कुछ भी आज तक उन्होंने ना ही सुना और ना ही देखा है।