ओट फेसपैक चेहरे की त्वचा को बनाएंगे जवां

नई दिल्ली। रोजाना सुबह के नाश्ते में ओट काफी सेहतमंद माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना नाश्ते में ओट्स खाने से लोग सेहतमंद रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि ओट्स जितना आपके पेट के लिए अच्छा है उतना ही आपके चेहरे के लिए। जी हां ओट्स का फेसपैक आपके लिए काफी फायदेमंद रहता है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ओट्स का फेसपैक कैसे बनाएं और ये कैसे आपके चेहरे को जवां बनाएगा।

ओट मील और एलोवेरा स्क्रब

एलोवेरा का प्रयोग काफी समय से दवाई के रूप में किया जा रहा है। इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी एलिमेंट मूहांसे, टैनिंग और इंफेक्शन जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए आप ओटमील पाउडर में एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरेपर 3 से 5 मिनट तक का मसाज करें और सूखने के बाद उसमें पानी से धो लें।
इस फेसपैक से डेड स्किन के साथ ही ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है।

शहद और ओट फेसपैक

इस मॉश्चराइजिंग और एक्सफोलिएटिंग फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में थोड़ा कच्चा दूध और एक चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स कर लीजिए, फिर इस पेस्‍ट को चेहरे और गले पर लगाएं। जब यह सूख जाये तो इसे पानी से धो लें। ये फेस पैक ड्राई स्किन के लिए अच्छा है और इससे त्‍वचा में निखार आता है।

ओट्स और गुलाबजल

इस फेसपैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिला लीजिए। इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें।