सरकार ने ‘उड़ान’ योजना की शुरु, 128 रूटों पर 2500 रुपये में कर सकते है सफर

नई दिल्ली। हवाई सफर करना हर एक का सपना होता है और इसी सपने को साकर करने के लिए अब सरकार ने छोटे शहरों के बीच की दूरियां कम करने का फैसला लिया है। जिसके चलते अब 128 रुटों पर सबसे सस्ती उड़ान सेवा शुरु की जाएगी।

इस बात का ऐलान उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने गुरुवार को किया। सिन्हा ने कहा कि देश के छोटे शहरों में हवाई सेवा को बढ़ाने के लिए सरकार वित्तीय सहायता देगी। जिसके लिए केंद्र सरकार ने 205 करोड़ रुपये की राशि देने का फैसला किया है। इस योजना नाम ‘उड़ान’ रखा गया है जिसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को हवाई सफर कराने के लिए प्रोत्साहित करना है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए सरकार ने एक किराया निर्धारित किया है जो कि 2500 रुपये है। साथ ही बताया कि ये किराया 50 फीसदी सीटों के लिए रहेगा और बाकी सीटों के लिए फिक्सिड विंग एयरक्राफ्ट में बाजार व्यवस्था के साथ कम से कम 9 सीट और अधिक से अधिक 40 सीट का किराया बोली पर निर्भर करेगा।

राज्य उड्डयन मंत्री ने बताया कि सरकार ने पांच एयरलाइन कंपनियों की ओर से दायर 27 प्रस्तावों का चयन किया है। इन एयरलाइन कंपनियों में स्पाइसजेट, एयर डेक्कन, एयर ओडिशा सहित अन्य कई कंपनियां सस्ती उड़ानें शुरु करेंगी। जो देशभर के 128 रुटों को एक दूसरे से जोड़ेंगी यानि कि अब 31 और हवाई अड्डों से उड़ान सेवा शुरु होगी।