ट्रांसजेंडरों को तीसरे लिंग के नाम पर मिलेंगी सभी सरकारी सुविधाएं

जयपुर। राजस्थान सरकार ने ट्रांसजेंडरों के हित में बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत अब उन्हें सभी सरकारी फार्म में तीसरे लिंग के नाम से लाभ मिलेगा साथ ही राज्य में पैदा होनेवाले ट्रांसजेंडर को जन्म प्रमाण पत्र और मरने वालों को मृत्यु प्रमाण पत्र भी जारी होंगे।

anil chaturvedi

राजस्थान ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड की बैठक में ट्रांसजेंडर समुदाय के हितों में कई फैसले लिए गए है जिसके तहत राज्य में महिला और पुरुष के अलावा एक और लिंग यानी एक और जेंडर होगा इसके साथ ही अलग से प्रमाण पत्र बनवाकर स्पेशल कार्ड भी जारी किया जाएगा। इन प्रमाण पत्रों के द्वारा सभी ट्रांसजेंडर सरकार से मिलने वाले फायदों का पूरी तरह इस्तेमाल कर सकेगें।

सूत्रों के अनुसार इस बैठक की अध्यक्षता राजस्थान के समाज कल्याण मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने की थी जिसमें संबंधित विभागों के कई सचिव शामिल हुए थे और उन्होंने अपने अपने विभाग में ट्रांसजेंडर्स के लाभ के लिए योजनाओं का खाका सबके सामने रखा जिसके बाद मेडिकल विभाग ने फैसला किया कि जिस तरह से पुरुष और स्त्री बच्चों के नाम से जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं उसी तरह से ट्रांसजेंडर के जन्म प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे।