अब नहीं होगी कब्ज की परेशानी, करें ये उपाय

नई दिल्ली। आज कल की व्यस्त जिदंगी में लोग पैसे कमाने के चक्कर में खुद को बिल्कुल ही समय नहीं दे पाते। ऐसे में उन्हें कोई ना कोई परेशानी घेर लेती है। कॉनस्टीपेशन यानी कब्ज उनमें से एक है। कब़्ज के कारण शरीर को अनेक प्रकार के बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

कोई भी बीमारी ऐसी नहीं होती जिसका ईलाज मुमकिन ना है। कुछ घरेलू उपायों से इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है। कब्ज के चलते पेट में दर्द की समस्या उठ जाती है जिसे बर्दाश्त करना बेहद कठिन होता है। ऐसे में ये उपाय आपको तुरंत अपनाने चाहिए।

 

किशमिश-

किशमिश ना सिर्फ आपके खाने को खूबसूरत बनाता है बल्कि इसके सेवन से आपको कब्ज में भी आराम मिलेगा। इसमें फाइवर प्रचुर मात्रा में होता है जो औषिधी का काम करता है। एक मुट्ठी किशमिश रात भर भिगों कर रख दें और सुबह उठकर खाली पेट इसके सेवन से कब्ज में आराम मिलता है।

नींबू-
नींबू के सेवन से पेट में बहुत आराम मिलता है। नींबू पानी में नमक डालकर पीने से पेट आसानी से साफ हो जाता है। ये पेट से जहरीले चीजों को निकाल देता है।नींबू का मिश्रण खाली पेट पीने से कब्ज़ से राहत मिलता है। यह पेट से विषाक्त पदार्थ को निकालने में भी पूरी तरह से मदद करता है।

अंजीर
पका हुआ हो या कच्चा हो अंजीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है इसलिए विरेचक औषधि के रूप में प्रभावकारी रूप से काम करता है। एक गिलास दूध में थोड़ा अंजीर डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। उसके बाद इस गुनगुने गर्म मिश्रण को रात को सोने से पहले पी लें। यह कब्ज़ से राहत दिलाने में दूसरे सिरप जैसे दवाइयों के तुलना में प्रभावकारी रूप से काम करेगा।