काशी की तर्ज पर उत्तरकाशी में भी होगी गंगा आरती

उत्तरकाशी। काशी की तर्ज पर अब उत्तरकाशी में भी गंगा आरती होगी और इसका सीधा प्रसारण भी टेलीविजन चैनलों पर किया जाएगा। जी हां यह पहल गंगा सफाई अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला प्रशासन करने जा रहा है। जिला प्रशासन के अनुसार गंगोत्री से गंगा आरती लोगों को अब टीवी पर दिखने लगेगी।

अगर सीधे प्रसारण की व्यवस्था गंगोत्री में नहीं हुई तो डी-लाइन (दूसरे आरती प्रसारण) कराया जाएगा। उत्तरकाशी में होने वाली गंगा आरती के बारे में बोलते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि गंगा की स्वच्छता व निर्मलता के लिए शुरू की जा रही आरती के लिए जल्द ही चैनल का चयन भी किया जाएगा। उन्होंने गंगोत्री मंदिर समिति से कहा कि जो आरती 15 मिनट की होती हैं, उस आरती में भजन व अन्य गंगा स्तुति शामिल कर करीब 45 मिनट का करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि गंगोत्री मंदिर समिति अपने स्तर से भी गंगा आरती का प्रसारण करने वाले चैनल से बातचीत कर सकती है साथ ही गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर समिति अपनी वेबसाइट भी तैयार की जाएगी। अगर तैयार करने में कोई परेशानी है तो जिला प्रशासन वेबसाइट को अच्छा बनाने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से श्रद्धालु धामों में पूजा करने की एडवांस बुकिंग करा सकेंगे और ऑनलाइन के जरिए भी कर सकेंगे। गंगोत्री मंदिर समिति की मांग पर जिलाधिकारी ने कहा कि गंगोत्री मंदिर के परिसर को वाईफाई से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी मोबाइल व इंटरनेट की सेवा देने वाली कंपनियों के साथ बैठक की जाएगी जिसके बाद अंतिम फैसले पर पहुंचा जाएगा।