सिर्फ महिलाएं नहीं, पुरुषों को भी रखना चाहिए त्वचा का ख्याल

नई दिल्ली। सर्दियां शुरु हो चुकी हैं और मौसम नें कई तरह के बदलाव हो रहें हैं। ऐसे में सेहत पर मौसम का बहुत असर पड़ता है। सेहत के साथ-साथ चेहरे पर भी सर्दियों का असर पड़ता है। जाड़े में त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है। इसके खास ख्याल के लिए सिर्फ महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी ध्यान देना चाहिए। चेहरे का ख्याल रखने की बात आती है तो महिलाएं इसके लिए पहले तैयार रहती हैं। पुरुषों को चेहरे की रुखाई या खूबसूरती से कोई मतलब नहीं होता है, लेकिन ये जरुरी है कि पुरुष अपने चेहरे का ख्याल रखें।

फेसवॉश-
सर्दियों में चेहरे को ज्यादा देख-रेख की जरुरत होती है क्योंकि सर्दियों में पानी कम शरीर में जाता है। इसके चलते त्वचा सख्त हो जाती है। पानी तो पिएं ही साथ ही सही फेसवॉश का इस्तेमाल भी करें। फेसवॉश के इस्तेमाल में इस बात का ध्यान जरुर रखें कि आपकी स्किन कैसी है। बहुत हार्ड केमिकल वाले फेसवॉस का इस्तेमाल करने से बचें।

मॉइश्चराइजर-
त्वचा के साथ-साथ अपनी बॉडी का ख्याल रखना भी जरुरी है। ऐसे में मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना असरदार रहेगा। अपनी बॉडी में नमी बनाए रखें जिससे स्कीन की कोई समस्या ना हो।

घरेलु उपाय-
अगर आप चाहें तो घरेलु प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर अपने शरीर औरल चेहरे का खास ख्याल रख सकते हैं। आमतौर पर इस तरह के उपाय से पुरुष बचना चाहते हैं। वो इसे महिलाओं के तरीके मानते हैं, लेकिन अगर आप खुद का ख्याल रखना चाहते हैं तो इस धारणा को तोड़ना होगा। आप घर के ही सामान जैसे हल्दी-दूध-बेसन का लेप बना सकते हैं। ये चेहरे को नर्म बनाता है। साथ ही इसमें खर्चे कम है।