छठे परमाणु परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया !

प्योंगयांग। एक बार फिर उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल पर अपनी हरकत तेज कर दी है। इसका अंदाजा लगाया जा सकता है सेटेलाइट से मिल रही तस्वीरों के द्वारा इसका साफ मतलब ये भी है कि अमेरिका और चीन की कोशिश का उत्तर कोरिया पर कोई असर नहीं पड़ा है। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तर कोरिया पंजाई-री साइट पर जल्द ही अपना 6वां परमाणु परीक्षण कर सकता है।

उत्तर कोरिया की ये तैयारी अमेरिका को जवाब देने की भी हो सकती है, क्योंकि व्हाइट हाउस को इस बात का डर है कि नॉर्थ कोरिया ने एक सुरंग में न्यूक्लीयर डिवाइस रखा है जो वह शनिवार को ब्लास्ट कर सकता है। चीन ने उत्तर कोरिया से और दक्षिण कोरिया न अमेरिका से संयम बरतने की अपील की है। चीन के विदेश मंत्री वांग ई ने साफ किया है कि बल से समस्या का निदान नहीं होगा। इसलिए अमेरिका शांति से समस्या को सुलझाए।

वहीं चीन उत्तर कोरिया को पूरी सुरक्षा का आश्वासन दे रहा है, बदले में उत्तर कोरिया अपना परमाणु कार्यक्रम रोक दे। एक चीनी अखबार के अनुसार उत्तर कोरिया और उसके नेता किम जोंग उन के लिए सबसे अच्छा विकल्प परमाणु हथियार कार्यक्रम को छोड़ना है।

ज्ञात हो कि चीन उत्तर कोरिया का सबसे प्रमुख साथी है। लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि परमाणु परीक्षण करने से अमेरिका और उत्तर कोरिया में तनाव बढ़ सकता है। बता दें कि अमेरिका के हमले का जवाब उस पर परमाणु हमले से देने का एलान उत्तर कोरिया पहले ही कर चुका है।