उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को बताया सफल

उत्तर कारिया। सोमवार को उत्तर कारिया ने यह दावा किया कि उसने एक बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह परीक्षण रविवार को किया गया था। उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को ट्रंप के लिए चुनौती के रुप में देखा जा रहा है। एक एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार कोरियन शैली एक नई रणनीतिक हथियार प्रणाली तैयार कर रही है। सतह से सतह पर मार सकने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल का नाम पुकगुकसोंग-2 है।

उत्तर कोरिया के इस कदम से अमेरिका बौखला गया और इस पर जवाब देते हुए अमेरिका ने कहा कि यह उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रशांत दलों को और मजबूत करेगा। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी थी। इसके बाद भी उत्तर कोरियाने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट से बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि मिसाइल को उत्तरी प्योंगन के पश्चिमी प्रांत स्थित बांघयोन एयरबेस से प्रक्षेपित किया गया था। एजेंसी की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने इस परीक्षण की तैयारियों का दिशानिर्देशन खुद किया था। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया कि किम ने एक अन्य शक्तिशाली परमाणु हमले के सफल परीक्षण पर संतुष्टि भी जाहिर की थी। इस हमले का यह अर्थ लगाया जा सकता है कि उत्तर कोरिया की ताकत में भारी इजाफा हुआ है।

सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग

अमेरिका, जपान और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के मिलाइल परीक्षण के विरोध में एकजूट होते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ से आग्रह किया है कि वह उत्तर कोरिया के इस कदम के खिलाफ जल्द ही बैठक बुलाए।