नहीं थम रहा संक्रमण, 7 लोगों की मौत 565 से अधिक बीमार

हरदोई। हरदोई शहर के कांशीराम कालोनी में दूषित पानी पीने से बीते दिनों तकरीबन सात लोगो की मौत हो चुकी है जबकि उलटी व दस्त की समस्या से ग्रसित लोगों का आंकड़ा 565 के पार हो चुका है। संक्रमित लोगों की संख्या में इतनी तेज़ी से इज़ाफ़ा होने से प्रशासन हरकत में आया है और जल निगम , स्वास्थ्य विभाग और नगर पालिका ने अपनी अपनी तरफ से पुरज़ोर कोशिश करनी शुरू कर दी है | इस पूरे ही मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम ने तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर जांच के आदेश दिए है |

ये वही काशीराम कॉलोनी है जो पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का ड्रीम प्रोजेक्ट हुआ करती थीं। ये वही सपना है जिस को साकार करने के लिए पूरे ही प्रदेश के तमाम बड़े अधिकारी एड़ी चोटी का जोर लगाए नजर आते थे। कॉलोनी में एक पत्ता भी नजर नहीं आता था लेकिन वक्त क्या बदला यहां के हालात ही बदल गए। हालात भी ऐसे बदले कि कॉलोनी की अनदेखी के चलते यहां पर 7 लोगों की मौत हो गई और 500 से ज्यादा लोग बीमार हो गए ।


बता दें जल निगम द्वारा लगाई गई पानी की टंकी में कई सांप बिल्ली के शव पाए गए बताया जाता है दूषित पानी पीने से कॉलोनी में रहने वाले सारे ही लोग प्रभावित हुए हैं, लेकिन इसके लिए जिम्मेदार लोगों की आंखें अब तक ना खुली हैं। बताया जाता है की पानी की टंकी का पाइप लीक होने से कई जगहों से नाली का पानी भी लोगों के घरों में सप्लाई हो गया जिसको पीने के बाद लोगों में डायरिया और कालरा के सिम्टम्स पाए जाने लगे और इससे ही इनकी मौत हुई ।

इसमें कइयों के घरो के अंदर पानी भी घुस चुका है , और घरों में पूंछदार कीड़ो ने अपना जमावड़ा लगा रखा है जिसकी वजह से ही संक्रमण बुरी तरह फ़ैल रहा है |
संक्रमित लोगों की हालत में लगातार इज़ाफ़ा होने की वजह से जब प्रशासन हरकत में आया तब तक बहुत कुछ हाथ से निकल चूका था। हालंकि अब प्रशासन पूरी मुस्तैदी दिखा रहा है। कालोनी में सेफ्टिक टैंको की साफ सफाई , कूड़े के ढेर , व शोपीस बने हैंडपंपों को बनाने का कार्य शुरू हो गया है। मरीज़ों की पहचान के लिए स्वस्थ्य विभाग की टीम ने 800 से अधिक घरों का सर्वे किया। प्रशासन की इतनी मुस्तैदी के बाद भी अभी हालत सामान्य नहीं हुए हैं।
ये नज़ारा है हरदोई अस्पताल का जहां आज भी 12 घंटे में 15 रोगी भर्ती हुए जिनमे 04 बच्चे भी शामिल हैं।

मामले को गंभीरता से लेते हुए डीएम शुभ्रा सक्सेना ने ADM के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है जो पूरे मामले की जांच कर रही है। मृतकों के परिवार वालों को मुआवजा दिलाए जाने की बात कहीं जा रही है।

आशीष सिंह