दूसरे टी-20 में न्यूजीलैंड ने भारत को 40 रन से हराया, श्रृंखला 1-1 से बराबर

राजकोट। कोलिन मुनरो के शतक (109 नाबाद) और ट्रेंट बोल्ट के 4 विकेट की बदौलत न्यूजीलैंड ने दूसरे टी-20 में भारत को 40 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 156 रन ही बना सकी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में हुए पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रनों से बार मात दी थी। श्रृंखला का आखिरी मैच 7 नवंबर को तिरूवनंतपुरम में खेला जायेगा।

t20
t20

197 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 6 रन के कुल स्कोर पर महज 1 रन पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का बल्ला भी इस मैच में खामोश रहा और वो 5 रन बनाकर 11 के कुल स्कोर पर बोल्ट का दूसरा शिकार बने। ग्लेन फिलिप ने रोहित का कैच लपका। 9 वें ओवर में श्रेयस अय्यर 23 रन बनाकर 65 के कुल स्कोर पर मुनरो की गेंद पर आउट हुए। पांड्या सिर्फ एक रन बनाकर 67 के कुल स्कोर पर ईश सोढ़ी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

17वें ओवर में भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा, जब टिककर खेल रहे कप्तान विराट कोहली छक्का मारने के चक्कर में सैंटनर की गेंद पर विकेटकीपर ग्लेन फिलिप्स को कैच दे बैठे। कोहली ने 65 रन बनाये। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे अक्षर पटेल कुछ खास नहीं कर सके और 18वें ओवर में 130 के कुल स्कोर पर बोल्ट की गेंद पर विलियमसन को कैच दे बैठे। अक्षर ने 5 रन बनाये। पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 20 ओंवर में 154 के कुल स्कोर पर 49 रन बनाकर बोल्ट के चौथे शिकार बने। बोल्ट की गेंद पर सैंटनर ने उनका कैच पकड़ा। भुवनेश्वर कुमार 2 और जसप्रीत बूमराह एक रन बनाकर नाबाद रहे।
न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने 4,सैंटनर, सोढ़ी और मुनरो ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड को मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो ने तेज शुरूआत दिलायी। इन दोनों के लिए पहले विकेट के लिए 105 रनों की शतकीय साझेदारी हुई। 12वें ओवर की पहली गेंद इस भागीदारी को चहल ने तोड़ा जब उन्होंने गुप्टिल को पांड्‍या के हाथों झिलवाया। उन्होंने 41 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 45 रन बनाए। इसके बाद 15वें ओवर में 140 के कुल स्कोर कप्तान केन विलियम्सन 12 रन बनाकर भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कर रहे मोहम्मद सिराज के पहले शिकार बने। उन्होंने रोहित शर्मा को कैच थमाया।

मुनरो ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर 2 रन लेते हुए शतक पूरा किया। यह उनका दूसरा अंतरराष्ट्रीय टी20 शतक है। उन्होंने 54 गेंदों में शतक पूरा किया। वे 58 गेंदों में 7 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 109 और टॉम ब्रूस 18 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय फील्डरों ने मेहमान बल्लेबाजों को तीन जीवनदान (दो कैच और एक रन आउट) दिए।