हमसफर ट्रेन के कोच में हुए कई सारे बदलाव, ट्रेन में जोड़ी गई नई सुविधाएं

नई दिल्ली। बहुत सारे नए-नए ट्रेन आ रहे हैं और कई सारी उनमें खूबियां भी इसी को देखते हुए इंडियन रेलवे ने हमसफर ट्रेन के नए बने कोच में और बदलाव किे हैं। इन कोच में इस बार कुछ और सुविधाएं जोड़ी गई हैं। जिनमें हर सीट पर रिडिंग लाएट की सुविधा तो होगी ही साथ ही टॉयलेट में भी बदलाव किया गया हैं।

कोच के नए टॉयलेट में यूरिनल भी बना दिए गए हैं। इसके अलावा टॉयलेट में अब स्मोक डिटेक्शन सेंसर भी लगा दिए गए हैं। जिससे अब टॉयलेट में सिगरेट पीना मुश्किल हो जाएगा इसके अलावा इन कोच में साइड बर्थ में बदलाव करके उसे और सुविधा जनक बनाया गया हैं।

हमसफर के इस कोच में नई-नई सुविधाएं दी गई हैं इन कोच से बनी नई ट्रेन को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर लाया गया हैं जहां बुधवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने जाकर ट्रेन में उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का जायजा लिया उन्होंने कहा कि जब पहले हमसफर ट्रेन लांच की गई थी उसमें नई सुविधाएं दी गई थी लेकिन इसके बावजूद यात्रियों की तरफ से कुछ सुझाव दिए गए थे इन सुझावों के आधार पर ही नए बदलाव किए गए हैं।

हमसफर ट्रेन के थर्ड एसी कोच वाली इस ट्रेन के हर कोच में दो टॉयलेट के साथ यूरिनल भी बनाए गए हैं अब तक अलग से यूरिनल नही होता था जिससे टॉयलेट के कमोड गन्दे हो जाते थे उससे बचने के लिए ही नया उपाय किया गया हैं इस बारें में नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइनिंग की ओर सुझाव दिया गया था चुपके से सिगरेट पीने के लिए शौचालय का इस्तेमाल करने वालों को अब ऐसा करने में दिक्कत होगी क्योंकि इन कोच में स्मोक इन कोच में स्मोक डिटकेशन सिस्टम लगा दिया गया हैं इससे धुआं उठते ही अलार्म बजने लगेगा रेलवे का कहना हैं कि रायबरेली की फैक्ट्री में तैयार किए गए इन कोच में टॉयलेट पर इस तरह का पेन्ट किया गया हैं।