जल्द ही उत्तराखंड से नेपाल के शुरु होगी बस सेवा

देहरादून। उत्तराखंड से नेपाल जाने वाले यात्रियों को अब आराम होने वाला है। उत्तराखंड से नेपाल बस सेवा जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। जुलाई में उत्तराखंड और नेपाल के अधिकारियों के बीच प्रस्तावित बैठक में बस सेवा के रूट को लेकर चर्चा होने की संभावना है। अभी नेपाल के लिए बस सेवा केवल दिल्ली से ही चलाई जा रही है। यहां से तीन बसें चल रही हैं। इनमें दो बसें उत्तर प्रदेश रोडवेज की और एक बस उत्तराखंड रोडवेज की है।

उत्तराखंड में नेपाली मूल के काफी लोग निवास करते हैं। कई राजनीतिक दल व संगठनों की ओर से उत्तराखंड से सीधे नेपाल तक बस सेवा चलाने की मांग उठती रही है जिसे देखते हुए बीते वर्ष दिल्ली से नेपाल के लिए बसों का संचालन शुरू किया गया है। यह सभी बसें नेपाल के महेंद्रनगर तक संचालित की जाती हैं। ये बस सेवाएं सीधे देश की राजधानी से संचालित की जाती है, इस कारण इनके मार्ग का निर्धारण केंद्र सरकार द्वारा किया गया है।

आपको बता दें की अब उत्तराखंड सरकार भी नेपाल बस संचालित करने पर विचार कर रही है। इसके लिए नेपाल से बातचीत भी की जा चुकी है। इस बस का मार्ग क्या होगा, यह निर्णय उत्तराखंड और नेपाल के परिवहन अधिकारी बैठ कर तय करेंगे। इसके लिए जुलाई में उत्तराखंड और नेपाल के अधिकारियों की बैठक प्रस्तावित की गई है। जानकारों की मानें तो बैठक में यदि बसों के संचालन पर सहमति बनती है तो फिर इसी आधार पर मार्गो का निर्धारण भी कर लिया जाएगा। राज्य परिवहन प्राधिकरण के जरिये इन मार्गों का नोटिफिकेशन करा जाएगा और इसके बाद इन पर बसों का संचालन किया जाएगा। इन बसों का संचालन होने से नेपाल जाने वाले लोगों को खासी सहूलियत मिलने की उम्मीद है।