फिल्म नीरजा के निर्माताओं के खिलाफ कोर्ट पहुंचा नीरजा का परिवार

मुंबई। राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली फिल्म ‘नीरजा’ को लेकर निर्माता और नीरजा भनोत के परिवार के बीच टकराव और ज्यादा बढ़ गया है। भनोत परिवार ने आपराधिक साजिश का आरोप लगाते हुए फिल्म के निर्माताओं के खिलाफ हरियाणा-पंजाब हाईकोर्ट में केस दायर किया है। इसमें परिवार की ओर से फिल्म के निर्माताओं पर अपने वादे से मुकरने और दोनों के बीच हुए करार का पालन न करने के आरोप लगाए गए हैं।

परिवार का कहना है कि सितम्बर 2013 में फिल्म के बनने से पहले फिल्म के निर्माताओं के साथ लिखित में इस बात को लेकर एग्रीमेंट साइन किया गया था कि रिलीज के बाद फिल्म को होने वाली कमाई का 10 प्रतिश्त हिस्सा परिवार के सदस्यों को दिया जाएगा। परिवार द्वारा दायर याचिका के मुताबिक, उस वक्त निर्माताओं ने परिवार को 7.5 लाख रुपये दिये थे। परिवार कहता है कि कंपनी तीन साल में उनको सिर्फ 24 लाख रुपये देना चाहती है, जिसे लेने से परिवार ने मना कर दिया और इस पेशकश को खारिज करते हुए कोर्ट का रुख किया।

परिवार का आरोप है कि फिल्म की टीम अनुबंध की शर्तों का पालन करने से मुकर रही है। परिवार ने अपनी याचिका में फिल्म का निर्माण करने वाली कंपनी और इसके मार्केटिंग राइट्स रखने वाली कॉरपोरेट कंपनी फॉक्स स्टार इंडिया को आरोपी बनाया है। याचिका में कहा गया है कि फिल्म 21 करोड़ की लागत से बनी और अब तक 135 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है।

अदालत ने इस मामले की सुनवाई जुलाई में करने का फैसला किया है, लेकिन अभी इसके लिए कोई तारीख तय नहीं हुई है। फिल्म निर्माताओं की ओर से भनोत परिवार के आरोपों को पहले ही खारिज किया जा चुका है। परिवार द्वारा कोर्ट में किए गए केस को लेकर कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि अभी तक उनको अदालत का कोई नोटिस नहीं मिला है। कंपनी के कानूनी जानकारों की टीम नोटिस मिलने के बाद अगले कदम के बारे में कोई फैसला करेगी। प्रवक्ता ने कहा कि हम कोर्ट का सम्मान करते हैं और चाहते हैं कि कोर्ट से हमें इंसाफ मिले।