नक्सलियों ने उड़ाया रेलवे ट्रैक, बाधित हुआ परिचालक

 

धनबाद। धनबाद में आधी रात 12 बजे नकस्लियों ने डाउन ट्रैक को विस्फोट कर उड़ा दिया। आतंकियों ने ये विस्फोटक रेल मंडल के चिचाकी और कर्माबाद स्टेशन के बीच किया गया। जिसके कारण मुगलसराय हावड़ा रेलमार्ग पूरी तरह से ठप हो गया। किसी भी तरह रेल प्रशासन ने वहां से आने जाने वाली ट्रेनों को कहीं न कहीं खड़ा करा हिया दै। ट्रेनों के घंटों घड़े रहने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। झारखंड के गिरीडीह जिले के चिचाकी और कर्माबाद स्टेशन के बीच नक्सलियों ने डाउन रेलवे ट्रैक को विस्फोट कर उड़ा दिया। घटना की जानकारी होते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन फानन में डाउन की राजधानी सहित दर्जनभर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया।

बता दें कि इससे डाउन की हावड़ा व सियालदह राजधानी सहित आधा दर्जन ट्रेनें मुगलसराय, जिवनाथपुर, चुनार मिर्जापुर, वाराणसी, काशी व व्यासनगर आदि स्टेशनों पर खड़ी रही। इसके अलावा अप की ट्रेनों को धनबाद मंडल के कई स्टेशनों पर खड़ा कर दिया गया। वहीं अप की ट्रेनों को धनबाद मंडल में खड़ा कर दिया। इससे ट्रेनें पांच से छह घंटा तक विलंब से आगे के लिए रवाना हुई। प्रभावित डाउन की ट्रेनें सियालदह राजधानी एक्सप्रेस हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस महाबोधि एक्सप्रेस जम्मूतवी एक्सप्रेस मुम्बई मेल गर्वा एक्सप्रेस अप की प्रभावित ट्रेनें दुरंतो एक्सप्रेस कालका मेल मुम्बई मेल अजमेर सियालदह एक्सप्रेस हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस निलांचल एक्सप्रेस दून एक्सप्रेस भुवनेश्वर संपर्कक्रांति एक्सप्रेस मुगलसराय रेल मंडल में चौकसी बढ़ी धनबाद मंडल में नक्सलियों के रेलवे ट्रैक उड़ा दिये जाने की सूचना पर मुगलसराय रेल मंडल में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया।

साथ ही रेल प्रशासन की ओर से खासकर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चौकसी बढ़ी दी गई है। इसके लिए आरपीएफ, जीआरपी व जिला पुलिस को मुस्तैद कर दिया गया है। वही रेलवे ट्रैकमैन व गेटमैनों को भी सतर्क कर दिया गया है। ताकि रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ की घटना होते ही समय से जानकारी मिल सके। इसके अलावा खुफिया विभाग भी टोह लेने में जुटी है। इससे संभावित घटना को समय रहते रोका जा सकें। आरपीएफ कमानडेंट रमेशचंद्र ने बताया कि धनबाद मंडल में नक्सलियों के रेलवे ट्रैक उड़ा दिए जाने के बाद मुगलसराय रेल मंडल में चौकसी बढ़ी दी गई है।