राष्ट्रपति चुनाव: मध्यप्रदेश में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू, कुशवाह ने डाला पहला वोट

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रात: 10 बजे से राष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू हो गया है। विधानसभा के सदस्य विधानसभा भवन स्थित समिति कक्ष-2, एम-2 के सामने सुबह 10 से विधायकों की लाइन लग गई और जैसे ही वोटिंग शुरू हुई, सबसे पहला वोट नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने डाला। बता दें कि वोटिंग शाम पांच बजे तक होगी। मतदान में पहली बार मत-पत्र पर बैंगनी रंग की स्याही वाले विशेष पेन से मतांकन चिन्हित किया जा रहा है।

narendra singh kushwaha, vote, lok sabha, presidential election, bhopal
narendra singh kushwaha voting

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधानसभा में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। विधानसभा में आने-जाने वालों की चेकिंग करने के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। विधानसभा भवन में मतदान-स्थल पर मोबाइल एवं कार्डलेस फोन अथवा वायरलेस ले जाने पर भी प्रतिबंध है। सुबह दस बजे वोटिंग शुरू हुई और पहला वोट विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने डाला। वोटिंग शुरू होने से पहले ही मतदान स्थल के बाहर विधायक और मंत्रियों की लम्बी लाइन लग गई। बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 228 विधायक मतदान में शामिल होंगे। वहीं, मंत्री नरोत्तम मिश्रा वोट नहीं डाल पाएंगे, क्योंकि चुनाव आयोग द्वारा उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि नरोत्तम मिश्रा ने राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने के लिए मध्य प्रदेश हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक का दरवाजा खटखटाया था लेकिन उन्हें कहीं से भी राहत नहीं मिली और रविवार को ही दिल्ली हाईकोर्ट ने उनको बड़ा झटका देते हुए चुनाव आयोग के फैसले को सही ठहराया और उन्हें वोट डालने की अनुमति नहीं दी।