पिकनीक मनाने के लिए सबसे खास है नैनीताल

नैनीताल। सर्दियों का मौसम हो और बर्फबारी देखनी हो तो नैनीताल से बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती। सर्दियों में बर्फबारी और विंटर स्पोर्टस के दीवाने के लिए  नैनीताल सबसे बेस्ट जगह माना जाती है। यहां चारों तरफ खूबसूरती फैली है। सैर-सपाटे के लिए मशहूर नैनीताल की कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां जाना आपके ट्रिप को पूरा करता है।

 

नैनीताल झील-

नैनीताल झील बहुत ही फेमस और खूबसूरत झील है। यह झील भारत के उत्तराखंड राज्य के नैनीताल शहर में स्थित है। इस झील में नाव से घूमने का आनंद लेने के लिए लाखों देशी विदेशी पर्यटक यहां आते है। यहां एक पुल है जहां गांधीजी की प्रतिमा और पोस्‍ट ऑफिस है। यह विश्‍व का एकमात्र पुल है जहां पोस्‍ट ऑफिस है।

खुर्पाताल झील-
झील के सम्मोहित कर देने वाले दृश्यों का आनंद लेने के लिए ‘लैंड्स एंड’ सबसे सही जगह है। यह नैनीताल के आस-पास के और हरी-भरी घाटी के मनमोहने वाले दृश्यों को भी देखने का मौका देता है। पर्यटक, गंतव्य के पहाड़ी क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए रोपवे से यात्रा कर सकते हैं।

नैना पीक-
नैना पीक जो नैनीताल की सबसे उंची चोटी है। इसे चाइना पीक भी कहते हैं। यहां पहुंचने के लिए घोड़े की सवारी करनी होती है जो अपने आप में रोमांचित करने वाला दृश्य होता है। यहां पिकनिक मनाना बहुत ही खूबसूरत होता है।

नैनीताल में घूमने के लिए राजभवन, चिड़ियाघर, फ्लैट्स, मॉल, सेंट जॉन चर्च इन वाइल्डरनेस, और पंगोट नैनीताल के अन्य पर्यटक आकर्षण हैं। ठंडी सड़क, गुर्ने हाउस, खुर्पाताल, गुआनो हिल और अरबिंदो आश्रम भी देखने योग्य हैं।