मेरे पसंदीदा कप्तान हैं कोहली : गांगुली

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एवं दिग्गज बल्लेबाज सौरभ गांगुली ने गुरुवार को मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की जमकर सराहना की और कहा कि कोहली क्रिकेट जगत में उनके पसंदीदा कप्तानों में से एक हैं। एक इस्पात कंपनी के साथ अपने अनुबंध के 10 वर्ष पूरे होने पर आयोजित एक समारोह में गांगुली ने कहा, “इस समय विराट मेरे पसंदीदा कप्तान हैं।” गांगुली ने कहा, “वह शानदार खिलाड़ी हैं। अब तक अपने छोटे से करियर में उन्होंने देश के लिए करिश्माई काम किए हैं। वह जब भी मैदान पर उतरते हैं तो मुझे वह एक ऐसे खिलाड़ी नजर आते हैं जो अपनी तन्मयता, जुझारू प्रवृत्ति और जीत की भूख से भारतीय क्रिकेट के स्तर को ऊंचा उठाने उतरते हैं।”

my-favorite-captain-kohli-ganguly

कप्तानी में आक्रामकता की नई परिभाषा रचने वाले गांगुली ने आगे कहा, “जब वह बल्लेबाजी करने उतरते हैं या भारत की कमान संभालते हैं तो इसे आप उनके चेहरे पर स्पष्ट तौर पर देख सकते हैं। वह हमेशा सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं। इस समय देश को उनकी बेहद जरूरत है और मेरे खयाल से वह भारतीय क्रिकेट में नया नगीना हैं।”कोहली ने कप्तानी संभालने के बाद से सात टेस्ट मैच जीते हैं, जिसमें हाल ही में वेस्टइंडीज पर भारतीय टीम की भारी जीत शामिल है। वेस्टइंडीज दौरे के दौरान ही कोहली विदेशी धरती पर टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के पहले कप्तान भी बने। भारत को अब घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट और पांच अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलनी है। श्रृंखला का पहला टेस्ट अगले गुरुवार (22 सितंबर) को कानपुर में शुरू होगा।

गांगुली ने कहा, “न्यूजीलैंड इस समय इंग्लैंड के बाद दुनिया की संभवत: दूसरी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम है। वहीं भारत घरेलू मैदान पर लगभग अपराजेय है। सभी इसे जानते हैं, यहां तक कि न्यूजीलैंड भी। कानपुर के बाद दूसरा टेस्ट यहां ईडन गार्डन में होगा और यहां इस समय माहौल टेस्ट के बिल्कुल अनुकूल है।” गांगुली ने बताया कि 30 सितंबर से होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए ईडन की पिच तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा, “ईडन की पिच तब तक तैयार हो जाएगी। पिछले दो दिनों से अच्छी धूप खिली रही है। पिच तैयार करने के लिए अभी भी काफी समय है। पिछली बार विश्व कप के दौरान हमने बरमुडा घास का इस्तेमाल किया था, क्योंकि यह तेजी से बढ़ती है।” गौरतलब है कि भारतीय टेस्ट टीम में शामिल विकेटकीपर रिद्धिमाना साहा 2007 में गांगुली के आखिरी मैच के बाद ईडन में खेलने वाले पहले बंगाली खिलाड़ी होंगे। गांगुली ने इस पर कहा कि वह चाहते हैं कि बंगाल के दोनों खिलाड़ी साहा और मोहम्मद समी भारत के लिए कम से कम 100 टेस्ट खेलें। उन्होंने दोनों खिलाड़ियों को शुभकामनाएं भी दीं।