अगर चाहिए डार्क सर्कल्स से छुटकारा तो अपनाए यह तरीके

नई दिल्ली। आज कल ज्यादातर युवा अपनी आंखो के नीचे के डार्क सर्कल्स से परेशान है। यह काले घेरे नींद पूरी ना हो पाने, स्ट्रैस, जैनेटिक, धूप में ज्यादा देर घूमने, ऐलर्जी, आंखो में खुजली करने जैसे कारणों से होते है। इन काले घेरों की वजह से चेहरा हमेशा थका-थका और खराब लगता है, जिससे वो इंसान खुद भी लो महसूस करता है और उसके साथ रहने वाले लोगों को भी वो बीमार लगता है।

कभी-कभी डार्क सरकल्स आंखो के नीचे की स्किन के ज्यादा पतला होने की वजह से भी हो जाते है और आंखो में खुजली से आंखो के नीचे की स्किन ज्यादा पतली हो जाती है जिससे डार्क सरकल्स हो जाते है। हॉर्मोन्स चेंज होने पर भी डार्क सरकल्स की परेशानी हो जाती है। वैसे तो आपको बहुत से कॉसमैटिक प्रोडक्टस मिल जाऐंगे मारकेट में डार्क सरकल्स के लिए लेकिन उनमें भी केमिकल्स होते है जो आपकी स्किन को लॉगं टाइम बैनेफिट्स नहीं दे पायेगें इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्के बताएंगे जिनको कुछ टाइम रेगुलर यूज करने पर आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

खीरा

खीरा एक ठंडा और कैसेले गुणो से भरपूर होता है और इसलिए यह डार्क सरकल्स पर काफी असरदार होता है। इससे काले घेरे हल्के होते है और आंखो की नीचे की स्किन में ब्लड का फ्लो तेज होता है। अब आपको इसे इस्तेमाल करने का तरीका बताते है। एक खीरे को मोटे और गोल आकार में काट लीजिए और इसको अपनी दोनों आंखो पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद हलके गरम पानी से अपनी आंखो धो लें। इसे दिन में दो बार यूज करें।

आप खीरे को कद्दुकस करके और उसका रस निकाल कर दिन में दो बार आंखो के नीचे लगा कर भी अपने डार्क सरकल्स को भगा सकते है। इसका एक और तरीका भी है आप खीरे के जूस और नींबू को बराबर मात्रा में मिला कर अपनी आंखो के नीचे कोले घेरो वाली स्किन पर लगा सकते है।

आलू

दो आलुओं को एक घंटे तक फ्रीज में ठंडा करले। इसके बाद इनका जूस निकाल लें, जूस निकाल लेने के बाद रात में सोने से पहले एक कॉटन बॉल से उसको अपनी आंखो के नीचे लगा लें और सुबह उठ कर हल्के गरम पानी से अपना मुह धो लें।

इस तरीके को कम से कम दो हफ्ते तक रोज अपनाए और फर्क देखें।

हरी चाय के बैग्स

  • दो ग्रीन टी बैग्स को आधे कप पानी में 10 मिनट के लिए उबाल लें
  • इसके बाद चायपत्ती के बैग्स को रिमूव करके चायपत्ती को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें
  • टी बैग्स के ठंडे हो जाने के बाद इनको 15 मिनट के लिए अपनी आंखो के ऊपर रखें
  • इस तरीके को 10 दिनों तक रोज करें और 10 दिन बाद खुद फर्क देखें

गुलाब जल

  • कॉटन बॉस को गुलाब जल में अच्छे से भिगो लें और इन बॉल्स को अपनी आंखो पर रख लें
  • 15 मिनट बाद बॉल्स हटा लें और हल्के गरम पानी से मुह धो लें
  • इस तरीके को दो हफ्तो तक रोज सुबह और शाम करें