एक गुलाब के फायदे होंगे अनेक

नई दिल्ली। किसी को प्यार का इजहार करना हो या फिर मांफी मांगनी हो एक गुलाब का फूल आपकी किस्मत चमका सकता है। लेकिन एक गुलाब ना सिर्फ आपके प्यार को आपके पास ला सकता है बल्कि आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है तो चलिए प्यार के इस महीने में हम आपको बताते हैं कि एक गुलाब आपके लिए कैसे फाय़देमंद हो सकता है।

एक गुलाब के फूल से गुलाब जल और गुलाब का तेल बनता है जो आप अपने चेहरे के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

आंखो के लिए है फायदेमंदः

अगर आपकी आंखो में जलन हो रही है तो गुलाब जल के इस्तेमाल से इससे बचा जा सकता है। रात को सोते समय अगर आप अपनी आंखों में गुलाब जल डालकर सो जाइए, जब आप सुबह उठेंगे तो आपकी आंखों की जलन कम होगी। पहले के लोगों में तो नहीं लेकिन आज कल के लोगों में इस तरह की समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती है क्योंकि दिन भर लोग या तो कम्प्यूटर पर काम कर रहे होते हैं या फिर मोबाइल में जिससे आंखें दर्द होती है ऐसे में गुलाब जल आंखों में डालकर सोना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

बालो की मजबूती के लिएः

ऐसा माना जाता है कि गुलाब के तेल से अगर बालों की जड़ो में मालिश की जाए तो उनमें मजबूती आती है। अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो गुलाब के तेल को हल्का गुनगुना करके सिर पर मालिश करने से रूसी की समस्या खत्म हो जाती है।

त्वचा के लिए फायदेमंदः

गुलाब जल से आप अपनी स्किन को संवार भी सकते है। रात में इसे चेहरे पर इस्तेमाल करने पर स्किन टाइट हो जाती है जो आपकी त्वचा को सालों तक जवां रहने में मदद करता है।

पेट के रोगों से लड़ने में सहायकः

गुलाब जल से पेट के रोगों को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर गुलाब जल का इस्तेमाल हर्बल टी के रूप में किय़ा जाए तो ये आपके पेट के लिए काफी अच्छा हो सकता है।