कैसे अमृतसर के पिंड का लड़का बना कॉमेडी किंग

नई दिल्ली। कॉमेडी के बादशाह कहे जाने वाले कपिल शर्मा आज यानि 2 अप्रैल को अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। कपिल शर्मा सिर्फ़ कॉमेडी के जादूगर नहीं हैं बल्कि उनके गले में भी जादू है। कपिल बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं। वो एक बहुत अच्छे कॉमेडियन, अच्छे होस्ट, अच्छे एक्टर, प्रोड्यूसर होने के साथ ही अच्छे गायक भी हैं। इन दिनों कपिल सोनी टीवी पर दिखाए जा रहे शो “द कपिल शर्मा शो” को होस्ट कर रहे हैं। उनका ये शो टीवी पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शोज़ में से एक है।

कपिल का निजी जीवन

कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर, पंजाब में हुआ थ। इनके पिता का नाम जितेंद्र कुमार पुंज और माँ का नाम जनक रानी है। कपिल के पिता पंजाब पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल थे। इन्होंने अपनी पढ़ाई अमृतसर के हिन्दू कॉलेज से पूरी की। शुरुआती जीवन में कपिल ने एक स्थानीय पीसीओ में काम भी किया। 36 साल के कपिल अभी तक कुंवारे हैं मगर हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी गर्लफ्रैंड गिन्नी चतरथ से सबको रूबरू करवा दिया हैं। कपिल को लोग प्यार से कप्पू और टोनी भी कहते हैं।

कपिल का कैरियर

कपिल शर्मा ने पंजाबी चैनल MH1 पर ‘हँसदे हसांदे’ कॉमेडी शो से कॉमेडी की दुनिया में कदम रखा। इसके बाद इन्हें ‘द ग्रेट इंडिअन लाफ्टर चैलेंज’ में काम करने का मौका मिला। इसके बाद कपिल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, बल्कि अपनी राह देख रही सफलता की ओर कदम बढ़ाते ही चले गए। 2007 में शो ‘लाफ्टर चैलेंज’ के विजेता बने। इसके बाद इन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टीवी चैनल के बहुचर्चित शो ‘कॉमेडी सर्कस’ में काम किया और उसके सारे सीज़न अपने नाम किए। इसके दौरान कपिल ने कई कार्यक्रमों को होस्ट भी किया। 2013 में कपिल ने अपना प्रोडक्शन बैनर K9 प्रोडक्शन खोला और कलर्स चैनल पर अपना शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ लॉन्च किया जिसने इन्हें उन ऊँचाइयों पर पहुंचा दिया जहां पहुँचने का लोग तसब्बुर ही किया करते हैं। इसके बाद अप्रैल 2016 में कपिल ने सोनी चैनल पर अपने नए शो ‘द कपिल शर्मा शो’ से आगाज़ किया, इस शो को भी दर्शकों को बहुत प्यार मिला और अभी भी मिल रहा है।

फ़िल्मी जीवन

यशराज फिल्म्स के बैनर तले बैंक चोर नाम की फ़िल्म से फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने वाले थे मगर शर्मा ने ये फ़िल्म छोड़ दी। इसके बाद अब्बास मस्तान द्वारा निर्देशित फ़िल्म किस किस को प्यार करूँ से इन्होंने अपनी फ़िल्मी पारी का आग़ाज़ किया। इसके बाद इसी साल कपिल की एक और फ़िल्म फ़िरंगी आने वाली है। इसके अलावा कपिल ने भावनाओं को समझो और एबीसीडी 2 में भी छोटे रोल निभाए हैं।

अवार्ड्स 

कपिल ने सबसे पहले ”द ग्रेट इंडियन लाफ्ट चैलेंज” जीता जिसमें इनको 10 लाख रूपये मिले। CNN-IBN इंडिअन ऑफ़ द इयर अवार्ड्स में कपिल को एंटरटेनर ऑफ़ द इयर अवार्ड 2013 से सम्मानित किया गया। लोकसभा चुनाव 2013 में शर्मा को दिल्ली चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया। इसके अलावा फ़रवरी 2013 में फ़ोर्ब्स पत्रिकाओं में दुनिया के टॉप 100 लोगों में कपिल शर्मा का नाम शुमार रहा। सोनी टीवी के बहुचर्चित शो कौन बनेगा करोड़पति के आठवें सीज़न में कपिल को बतौर गेस्ट बुलाया गया।


कॉन्ट्रोवर्सी से पुराना नाता

वैसे तो कपिल में ऐसी कई ख़ासियत हैं जिनकी वज़ह से वो सुर्ख़ियो में रहते हैं। मगर इसके अलावा ये अक्सर अपनी कंट्रोवर्सीज को लेकर भी चर्चा में बने ही रहते हैं कभी ट्विटर पर किए गए ट्वीट को लेकर तो कभी को- स्टार्स के साथ गाली गलौज और मारपीट को लेकर। कपिल का पुराना शो ”कॉमेडी नाइट्स विद कपिल” भी कलर्स चैनल के साथ हुई कॉन्ट्रोवर्सी के कारण ही बन्द हुआ था। इन दिनों कपिल एक नयी कॉन्ट्रोवर्सी को लेकर सुर्ख़ियों में हैं। कहा जा रहा है कि कपिल ने शराब पीकर को-स्टार्स सुनील ग्रोवर और चंदन प्रभाकर के साथ मारपीट की और उन्हें गालियाँ दीं। इसके चलते सुनील और चंदन ने शो से अलग होने का मन भी बना लिया है और कपिल ने भी इनके विकल्प तलाशने शुरू कर दिए हैं।