गर्मियों में ऐसे रखें अपना ध्यान

नई दिल्ली। सर्दियां खत्म होने को है और गर्मी अपने पैर पसारने को तैयार है। अब मौसम में तो बदलाव हो ही रहा है लेकिन साथ ही ह्युमन बॉडी में भी बदलाव होने लगा है। हमेशा बदलते मौसम में ही ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि जब मौसम में बदलाव होता है तो ह्युमन बॉडी में भी बदलाव होते है जिससे कई लोगों को कॉल्ड, बुखार जैसी बिमारियां हो जाती है। इसलिए आज हम आपको बताते है कि इस बदलते मौसम और गर्मियों में कैसे रखें अपनी हेल्थ का ध्यान।

धीरे-धीरे गर्मी आ रही है और ऐसे में लोगों ने अपने गर्मियों के कपड़े निकाल लिए और स्वेटर, जैकेट भूल गए जिसके कारण लोगों को बुखार, कॉल्ड, खांसी जैसी बिमारियां हो जाती है। इसलिए अभी से अपने सर्दियों के कपड़े पहनना ना छोड़े। भले ही दिन में गर्मी रहती हो लेकिन सुबह-शाम की ठंड अभी भी है तो अगर आप बीमार नहीं पड़ना चाहते तो हल्की जैकेट या स्वेटर पहन कर ही घर से निकले। यह तो बात हुई इस बदल रहे मौसम की लेकिन अब आपको बताते है गर्मियों में डीहाइड्रेशन और बाकी की प्रोबलम से कैसे बचें और कैसे ध्यान रखे…..

ज्यादा मात्रा में लिक्विड लें

गर्मियों में लोगों को ज्यादा पसीना आता है, और अगर ऐसे में आप ज्यादा पानी नहीं पीऐगें तो आपको डीहाइड्रेशन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए ज्यादा मात्रा में पानी और अन्य लिक्विड जैसे जूस आदी का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में नमी बनी रहे और पानी की कमी ना हो। आप इसके लिए नारियल पानी, नींबू पानी आदि भी ले सकते है क्योकि यह ठंडा होता है तो इससे शरीर में गर्मी नही होती।

खाने-पीने का भी रखे ध्यान

गर्मीयों में ज्यादा तेल वाला या तले हुए खाने को अवोइड करें और ज्यादा क्रीम वाले खाने से भी बचे। इस तरह के खाने से घबराहट और मौटापे जैसी दिक्कत हो सकती है, इसलिए गर्मियों में सलाद, हरी सब्जियां, मौसमी फल आदि का सेवन करें। मौसम के अनुसार खाना खाने से आप बहुत सी बिमारियों से बच सकते है।

सेहत का भी ध्यान रखें

गर्मियों में बहुत तरह के कीड़े या मच्छर आदि की संख्या बढ जाती है इसलिए ऐसे में अपना ध्यान रखे और घर से निकलने से पहले रिपेलेंट क्रीम लगा कर निकले और घर की साफ-सफाई का भी ध्यान रखे।

स्किन का भी रखे ध्यान

गर्मियों में अकसर टैनिग, डलनैस जैसी समस्या होती है इसलिए टैनिग से बचने के लिए सन स्क्रीन का यूज करें और हो सके तो पूरी बाजू वाले कपड़े चुने। आप इसके लिए कॉटन के कपड़ो को भी चुन सकते है क्योंकि यह आरामदायरक होते है।