रात को सोते वक्त जरुर करें ब्रश, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान!

नई दिल्ली। सुबह उठने के बाद सभी लोग सबसे पहले ब्रश करते है पर क्या आपको पता है कि रात को सोने के पहले भी ब्रश कर के सोना चाहिए नहीं तो आपके दांतो पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। डॉक्टरों की भी यही सलाह देते हैं कि एक व्यक्ति को कम से कम दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। डॉक्टरों का कहना है कि दिन में दो बार ब्रश करने से आपके मुंह में थूक कम बनती है और कैविटी बनने में मददगार होती है। अगर आप भी रात को ब्रश करके नहीं सोते हैं तो आपके लिए यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकता हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या खाने के बाद आपका ब्रश जरूर कर लेना ज्यादा जरूरी है ताकि आपकी मुस्कान हमेशा बनी रहें।

रात को ब्रश न करने का नुकसान

-रात को डिनर के बाद ब्रश न करने से दांतो में खाये हुए खाने के अंश फंसे रह जाते है, जो कि बैक्टीरिया पैदा करने का काम करती है जिससे दांत खराब होने लगते है।

-ऐसा खाना जिसमें शक्कर अधिक होती है उसे खाने के बाद ब्रश जरुर कर लेना चाहिए क्योंकि बैक्टीरिया टूथ इनेमल पर एसिड छोडता है जो कि दांत खराब कर देती है।

दांतो की बिमारी

आपकी लाइफ स्टाइल व खानपान पर डिपेंड करता है कि आपको दांत की कोई बीमारी होगी या नही क्योंकि आजकल दांत की बीमारियों के पीछे आज का खानपान व लापरवाही है। कुछ भी खाने के बाद ब्रश न करना दांत की बीमारियों को बुलावा देती है। अगर मुंह से बदबू आए तो समझ लीजिए की दांत के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है।

दांतो को ऐसे रखें सुरक्षित

-हर बार यह संभव नहीं है कि एक व्यक्ति खाने के बाद ब्रश करें इसलिए आप हर बार कुछ खाने के बाद पानी से कुल्ला जरूर कर लें।

-रात को सोने से पहले ब्रश करने की आदत जरुर डाल लें।

-ब्रश हल्के हाथ से करें,दबा कर ब्रश न करें।

-दांतो के साथ जीभ को भी साफ करें।

अगर दांत सही होंगे तो ही आप अच्छे से खा सकेगें और खा सकेंगे तो जाहिर सी बात है मुस्कुरा सकेंगे इसलिए आपकी मुस्कान का स्वस्थ्य होना जरूरी है।