अमेरिका में हिजाब पहनने पर मुस्लिम महिला की नौकरी गई

वॉशिंगटन।अमेरिका के एक डेंटल क्लीनिक में हिजाब पहनकर काम करने पर एक मुस्लिम महिला को नौकरी से निकाल दिया गया। नजफ खान को पिछले हफ्ते ही फेयर फैक्स प्रांत स्थित फेयर ओक्स डेंटल केयर में डेंटल असिस्टेंट के रूप में रखा गया था। वह अपने साक्षात्कार के दौरान या नौकरी शुरू करने पर पहले दो दिन बिना हिजाब के ही आई थी।

Muslim

अमेरिकी टीवी एनबीसी वाशिंगटन के अनुसार, नजफ ने कहा, “मैं सचमुच अपसेट हूं। जिस दिन मुझे निकाला गया, लगा कि मैं बर्बाद हो गई।”

बकौल नजफ खान, नौकरी शुरू करने के तीसरे दिन, उसने यह सोचकर हिजाब पहना कि हो सकता है, काम पर देर तक रुकना पड़े। ऐसे में हिजाब पहनना उसकी अध्यात्मिक मजबूरी थी।

एनबीसी वाशिंगटन के अनुसार, खान ने कहा कि फेयर ओक्स डेंटल केयर के मालिक डॉ. चुक जू ने उसे हिजाब उतारने को कहा और एक चेतावनी दी कि हिजाब पहनना जारी रखने पर उसे नौकरी से निकाल दी जाएगी या बिना हिजाब के काम करो। खान ने आगे कहा, “जब मैंने उनसे कहा कि मैं इसके लिए अपने धर्म से समझौता नहीं कर सकती, तो उन्होंने तुरंत दरवाजा खोल दिया और निकल जाने को कहा।”

जू ने संवाददाताओं से कहा कि डेंटल केयर सेंटर चलाना उनका धंधा है, और इस पेशे में धार्मिकता प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं है, क्योंकि वह इसे निरपेक्ष रखना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अगर कोई कर्मचारी हैट पहनना चाहता है तो वह स्वच्छता कारणों से सर्जिकल हैट होनी चाहिए।

अमेरिकी इस्लामिक संबंध पर परिषद ने खान की बर्खास्तगी पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा, “किसी भी कर्मचारी की बर्खास्तगी उसके या उसकी धार्मिक प्रथाओं या विश्वासों के कारण नहीं होनी चाहिए। हम मुस्लिम कर्मचारी को फिर से नियुक्त करने और उसे कानून सम्मत धार्मिक सुविधा देने के लिए फेयर ओक्स डेंटल केयर से अपील करते हैं।”

खान ने कहा कि वह डेंटल क्लीनिक में वापस लौटने की पेशकश ठुकरा देंगी, क्योंकि वह रूढ़िवादी लोगों के साथ काम करना नहीं चाहतीं।