झुग्गी में लाइब्रेरी चलाती है 10 साल की मुस्कान, दिल्ली में होगा सम्मान

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की दुर्गा नगर बस्ती में ‘किताबी मस्ती केंद्र’ के जरिए बच्चों में पढ़ने की आदत बढ़ाने के साथ शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने वाली 10 साल की बच्ची मुस्कान अहिरवार को नौ सितंबर को दिल्ली में आयोजित समारोह में नीति आयोग सम्मानित करेगा। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, नीति आयोग द्वारा दिल्ली में नौ सितंबर को देश की 12 चुनिदा महिलाओं के साथ वुमेन ट्रांसफाìमग इंडिया सम्मान से सम्मानित करेगा। इन महिलाओं के साथ मुस्कान को भी सम्मानित किया जाएगा।

muskan

मुस्कान दुर्गा नगर बस्ती में रहती है, यहां वह शिक्षा के प्रचार-प्रसार और बच्चों में पढ़ने की आदत विकसित करने के लिए बाल पुस्तकालय का संचालन कर रही है। इस वर्ष 26 जनवरी, को राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा प्रदान की गई 121 किताब के साथ मुस्कान ने अपनी बस्ती में ‘किताबी मस्ती केंद्र’ की स्थापना की थी।

इसी बीच नीति आयोग ने वुमेन ट्रांसफाìमग इंडिया प्रतियोगिता का ऐलान किया, तो गुजरात के युवक माधिश पारिख ने मुस्कान को नीति आयोग में नामांकित किया। देशभर से प्राप्त लगभग 1000 नामांकन में से ऑनलाइन वोटिग और शीर्ष-स्तरीय निर्णायक मंडल द्वारा चयनित 12 विजेता एवं उप-विजेताओं में मुस्कान को चुना गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, नई दिल्ली के तीन मूíत सभागृह में आयोजित समारोह में रियो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक मुस्कान को यह सम्मान प्रदान करेंगी।