मुलायम सिंह ने किया ऐलान, 2019 में मैनपुरी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है। मुलायम सिंह 2019 के आम चुनावों में मैनपुरी से चुनाव लड़कर अपनी किस्मत अजमाएंगे। आपको बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनावों में मुलायम सिंह ने आजमगढ़ और मैनपुरी से चुनाव लड़ा था, लेकिन दोनों सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने मैनपुरी की सीट छोड़ दी थी। मैनपुरी सीट छोड़ने के बाद हुए उपचुनाव में मुलायम के भतीजे तेज प्रताप यादव ने इस सीट से जीत दर्ज की थी।

2019 के लोकसभा चुनावों में भी मुलायम एक बार फिर अपने इलाके में अपना वर्चस्व कायम रखना चाहते हैं। यही वजह है कि उन्होंने ये ऐलान कर दिया कि वो अगले लोकसभा चुनाव मैनपुरी सीट से लड़ेंगे। दरअसल मुलायम-अखिलेश के खट्टे-मीठे रिश्तों के बीच मुलायम को ये लग रहा है कि वो शायद मैनपुरी सीट छोड़कर इलाके के अपने खास लोगों से किनारा करते जा रहे हैं। पार्टी में भी अधिकार छीने जाने के बाद मुलायम का ये फैसले ये दिखाता है कि अब पार्टी में कुछ भी पहले जैसे नहीं रहा है।

गौरतलब है कि मैनपुरी यादव परिवार का पड़ोसी जिला है और मुलायम सिंह का पैतृक गांव सैफई इसी लोकसभा क्षेत्र में आता है। मुलायम की इस घोषणा से साफ है कि वो एक बार फिर अपनों के बीच में जाकर अपनी पकड़ को सूबे में एक बार फिर मजबूत करने पर फोक्स कर रहे हैं। बताते चलें कि मुलायम सिंह पहली बार 1996 में मैनपुरी से लोकसभा चुनाव जीते थे। तब से लेकर अबतक मुलायम सिंह अलग-अलग सीटों से 6 बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं। इससे पहले देश की राजनीति में अपना लोहा मनवा चुके मुलायम आठ बार विधायक भी रह चुके हैं। इसके अलावा वो साल 1996-98 के बीच देश के रक्षा मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं।