10वीं बार बने मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर शख्स, जाने कितनी हुई दौलत

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी लगातार 10वीं बार देश के सबसे अमीर शख्स के तौर पर उभरे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रइीज के चेयरमैन की संपत्त‍ि 38 अरब डॉलर (करीब 2.5 खरब रुपये) हो गई है। फोर्ब्स मैगजीन ने गुरुवार को भारत के अमीरों की सूची, 2017 जारी की है। इसके मुताबिक देश के शीर्ष 100 अमीरों का नेटवर्थ 26 फीसदी की दर से बढ़ा है।

mukesh ambani
mukesh ambani

वहीं फोर्ब्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थ‍िक प्रयोग का देश के खरबपतियों के दौलत पर ना के बराबर असर पड़ा है। लिस्ट में शामिल सभी अमीरों में सबसे ज्यादा तेजी से मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़ी है। अंबानी की संपत्ति में 67 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले साल उनकी दौलत 15.3 अरब डॉलर बढ़ी है। इसके साथ ही वह एशिया के शीर्ष 5 अमीरों में शामिल हो गए हैं।

दूसरे नंबर पर अजीम प्रेमजी

बता दें कि मुकेश अंबानी के बाद दूसरे नंबर पर विप्रो के अजीम प्रेमजी काबिज हुए हैं। उनका नेटवर्थ 19 अरब डॉलर है। उन्होंने पिछले साल के मुकाबले दो पायदान ऊपर छलांग मारी है। वहीं, सन फार्मा के दिलीप संघवी की संपत्ति घटी है और वह दूसरे नंबर से खिसक कर नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं। उनका कुल नेटवर्थ 12.1 अरब डॉलर है।

शार्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाए अंबानी के छोटे भाई

जहां मुकेश अंबानी सबसे अमीर बन कर उभरे हैं वहीं उनके छोटे भाई छोटे भाई अनिल अंबानी शीर्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाए हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में वह 45वें नंबर पर काबिज हुए हैं। उनकी कुल संपत्ति 3.15 अरब डॉलर है। 2016 में वह 32वें नंबर पर काबिज हुए थे। पतंजलि आयुर्वेद से जुड़े और बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने लंबी छलांग मारी है। वह इस साल 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पिछले साल वह 48वें नंबर पर काबिज हुए थे। उनका नेटवर्थ 6.55 अरब डॉलर हो गया है।