2016 में भारत में सबसे अधिक बम धमाके

नई दिल्ली। चरमपंथी संगठनों से जूझ रहे अफगानिस्तान और इराक के लिए कहना गलत न होगा कि बम धमाके वहां के लिए आम बात है, पर हैरत की बात ये है कि वर्ष 2016 में अपने देश में अफगानिस्तान और इराक से ज्यादा बम धमाके हुए हैं। नेशनल बॉम्ब डाटा सेंटर (एनबीडीसी) के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में भारत में अफगानिस्तान और इराक से ज्यादा बम धमाके हुए।

रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में भारत में कुल 406 बम धमाके की घटनाएं हुई, इन घटनाओं में आईडी और आर्डिनेंस एक्स्प्लोसिव से किए गए धमाके भी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार इराक में लगभग 221 घटनाएं हुई हैं, इराक युद्ध से प्रभावित इलाका रहा है।हालांकि जारी की गई लिस्ट में घटनाओं में हुई मौतों का ब्यौरा नहीं दिया गया है। एनबीडीसी ब्लास्ट की जांच के लिए एनएसजी की नोडल एजेंसी के तौर पर काम करती है| रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने यह आंकड़े ओपन सोर्स के जरिए इकट्ठे किए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार ब्लास्ट की घटनाओं में पाकिस्तान का नंबर दूसरा है। 2016 में पाकिस्तान में कुल 161 बम धमाके की घटनाएं है। वहीं अफगानिस्तान में 132, तुर्की में 92, थाईलैंड में 71, साउथ अफ्रीका में 63, सीरिया में 56 बम धमाके की घटनाएं सामने आईं हैं। वहीं, मिस्त्र में 42 और बांग्लादेश में 29 घटनाएं हुईं हैं।भारत में 406 में से 337 घटनाएं आइईडी के धमाके से हुईं और 69 घटनाएं ऑर्डिनेंस एक्स्प्लोसिव से हुई। जम्मू-कश्मीर में 31 घटनाएं आइईडी के जरिए की गई। बुरहान वानी की मौत के बाद घाटी में इस तरह की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई।