तुर्की में सात हजार से ज्यादा कर्मचारी हुए बर्खास्त

अंकारा। पिछले साल तुर्की में हुए असफल तख्ता पलट में शामिल होने के आरोप में लगभग सात हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों, मंत्रालयों के कर्मचारियों और शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तुर्की सरकार ने यह फैसला न्यायपालिका, पुलिस और शिक्षा से जुड़े सरकारी संस्थानों में शुचिता लाने के लिए किया गया है। शनिवार को गत वर्ष हुए असफल तख्ता पलट की घटना को एक साल हो गये।

employees, dismissed, Turkey, police, President, Judiciary
Turkey employees dismissed

 

बता दें कि कि राष्ट्रपति तयैप एर्दोगन गुलेन को पिछले साल तख्तापलट के विफल प्रयास का मुख्य साजिशकर्ता मानते हैं। तख्तापलट के प्रयास में विक्षुब्ध सैनिकों ने लड़ाकू विमानों और टैंकों से संसद पर हमले किए थे और उनका इरादा एर्दोगन का अपहरण करने या मारने का था। इस हिंसा में 240 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

हालांकि अमेरिका में रह रहे गुलेन ने तुर्की सरकार द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि वह प्रत्यर्पण से बचने के लिए कनाडा जाने की तैयारी नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर वाशिंगटन अंकारा के निवेदन को स्वीकार कर लेगा तो वह खुशी से तुर्की चले जाएंगे। इस घटना में शामिल सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त करने का आदेश पांच जून का है जिसे शुक्रवार को सरकारी गजट में प्रकाशित किया गया है।