सरकार ने ऑपरेशन के जरिए घुटना बदलवाने की कीमत को किया सस्ता

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा फैसला लेत हुए घुटने बदने की कीमत को घटाते हुए उसकी कीमत 54 हजार से 1.14 लाख के बीच कर दी है। इस कीमत में 70 प्रतिशत की कमी की गई है। इसका मतलब है कि अब घुटना बदलवाना बहुत ही सस्ता हो गया है और बहुत ही कम कीमत पर घुटना बदला जा सकता है। केमिकल और फर्टिलाइजर मंत्री अनंत कुमार का कहना है कि अब घुटने को बदलना बहुत सस्ता हो गया है।

modi government, knee implant, rates, Fertilizer Minister, Ananth Kumar
modi government knee implant

उनका कहना है कि सरकार ने घुटना बदलने की जो कीमत तय की है वो बीते बुधवार को ही लागू कर दी गई है। सरकार का कहना है कि सामीन्य घुटने को बदलने में अब सिर्फ 54720 रूपये का खर्च आएगा। जबकि अबत इस सर्जरी में डेढ़ लाख तक का खर्च आता था। अनंत कुमार का कहना है कि सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से मरीजों के 1500 करोड़ रूपये बचेंगे। सरकार के आंकड़ों का मुताबिक साल में एस से डेढ़ लाख तक घुटने बदले जाते हैं।

केंद्राय मंत्री ने बताया कि हर अस्पताल में पांच तरीके के Knee Implant ब्रांड होते हैं। सभी अस्पताल स्टैंडर्ड कोबॉल्ट क्रोमीयम Knee Implant करते हैं। जिसके लिए तकरीबन डेढ़ लाख तक का खर्च आता था। लेकिन अब इसी खर्च की कीमत 60 हजार हो गई है। वहीं मेटल जिनकोनिम Knee Implant का खर्च ढाई से साढ़े चार लाख तक आता था। सरकार ने इसे घटाकर 76600 रूपये तय कर दी है। वहीं हाई Flexibility सीलिंग Knee Implant की क़ीमत जो पहले 1,81,728 थी, उसे घटाकर 56,490 कर दिया गया है।

वहीं इस बदलाव के लिए देश के बड़े अस्पताल 2 लाख 75 हजार से लेकर 6 लाख 50 हजार तक वसूलते थे। लेकिन अब इसकी कीमत भी सरकार द्वारा घटा दी गई है। अब इस बदलाव का खर्च सिर्फ 1,13,950 रुपये तक कर दिया गया हो। वहीं कैंसर और ब्रेन ट्यूमर के मरीज़ों के स्पेशल Implant की क़ीमत 9 लाख तक वसूली जाती थी, जो अब घटाकर 1,13,950 हो घई है। सरकार का कहना है कि इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। सूत्रों का कहना है कि सरकार जनता को स्वास्थ्य से जुड़ी और भी कई सुविधाएं देने का मन बना रही है।