अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 के फाइनल में जगह बनाने से भारतीय खेमा चूका

नई दिल्‍ली। इन दिनों रूस में अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 में भारत समेत 19 देशों के टीमों ने हिस्सा लिया है। प्रतियोगिता की शुरूआत में भारतीय टैंकों ने अपना जलवा दिखाते हुए चीनी टैंकों को पस्त कर दिया था। लेकिन अगले राउंड में भारतीय टैंक तकनीकि खराबी के चलते अपनी रेस पूरी ना कर पाने के कारण बाहर हो गये। इस प्रतियोगिता का फाइनल 12 तारीख को होना है। जिसमें रूस के साथ कजाकिस्तान,बेलारूस और चीन हिस्सा लेगा।

प्रतियोगिता के पहले राउंड में भारतीय टैंकों के जलवे के चलते चीनी टैंक के परखच्चे उड़ गये थे। इसके बाद अगले राउंड में दो भारतीय टैंको ने शुरूआत में अपना रण कौशल दिखाया लेकिन जल्द ही तकनीकि कारणों के चलते ये टैंक खराब हो गये जिसके बाद भारतीय खेमे को शर्मसार होना पड़ा और भारतीय सेना प्रतियोगिता से बाहर हो गई। आज इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच होगा। इसके पहले इस प्रतियोगिता में भारत को जीत का प्रवल दावेदार माना जा रहा था।

लेकिन भारतीय खेमे के बाहर होने के चलते अब इस मुकाबले अब रूस,चीन कजाकिस्तान और बेलारूस के बीच फाइनल की रेस होगी। दूसरे राउंड में रूस और कजाकिस्तान T-72B3 टैंक के साथ मैदान में उतरे थे तो बेलारूस T-72 और चीन 96बी टैंक के साथ वहीं भारतीय खेमा T-90 टैक को लेकर शामिल हुआ था।