शंघाई सम्मेलन में बजा गाना मेरा जूता हैं जापानी पर गूंजी तालियां

नई दिल्ली। कजाकिस्तान के अस्ताना में हो रहे शंघाई को-ऑपरेशन शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान को SCO की पूर्णकालिक सदस्यता दी गई हैं। अस्ताना में आयोजित यह समिट भारत समेत दूसरें देशों के लिए भी काफी अहम हैं। इस शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने भारत की SCO में सदस्यता के लिए आगें बढ़ने और साथ देने के लिए चीनी राष्ट्रपति का शुक्रिया अदा किया।

इतना ही नही शंघाई सम्मेलन में राज कपूर की फिल्मों के मशहूर गाने अवारा हूं, मेपा जूता हैं जापानी बजाए गए। समिट में शामिल हुए नेताओं ने इस गाने का जमकर लुत्फ उठाया।
लंच के दौरान बजाए गए गाने

  • समिट के बाद ये दोनो गाने लंच के दौरान बैंक्वेट हॅाल के पैलेस ऑफ इंडिपेंडेंस में बजाए गए।
  • फिल्म आवारा से लिया गया गाना अवारा हूं। यह फिल्म 1951 में बनी थी। मेरा जूता हैं जापानी 1955 में बनी फिल्म श्री
  • 420 से हैं। दोनों फिल्मों में राजकपूर ने ही मुख्य भूमिका निभाई थी।
  • एक डिप्लोमेंट के मुताबिक, दोनों गाने लंच के दौरान बजाए गए सभी नेताओं ने इन गानों के बजने पर तालियां बजाइ।

अस्ताना में चल रहे SCO के शिखर सम्मेलन के दौरान पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच आमना-सामना हुआ तो दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन कर हाल-चाल पूछा। बीते दिनों से सीमा से लेकर वैश्विक पटल पर भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते काफी तल्ख रहे हैं।
मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सभी देशों को एकजुट होना होगा। आंतक मानव मूल्यों का सबसे बड़ा दुश्मन हैं। सभी देशों के साथ संबंध एतिहासिक मुझे पूरा विश्वास की भारत SCO के प्रयासो का पूरा समर्थन करेगा।

इसके साथ ही पाक पीएम नवाज शरीफ ने भी भारत को SCO में सदस्यता मिलने पर बधाई दी और नवाज ने कहा कि SCO से शान्ति और विकास को बढ़ावा मिलेगा।