पुरुष इन चीजों से बच के रहे वरना हो सकते है इन रोगों शिकार

हेल्थ डेस्क। रोज के काम में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक में पाए जाने वाले हानिकारक रसायनों से पुरुषों को गंभीर बीमारियां हो सकती है एडिलेड विश्विघालय और दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ एंव मेडिकल अनुंसधान के वैज्ञानिकों ने 1500 से ज्यादा पुरुषों में थैलेट्स नामक रसायन की मौजूदगी की संभावना की जांच की हैं।

health

यह रसायन दिल की बीमारी और उच्च रक्तचाप व चाइप 2 मधुमेह से जुड़ा है एडिलेड विश्वविधालय के सहायकप्रोफेसर जुमिन शी ने कहा कि परीक्षण किए गए थैलेट्स की पहचान करीब हर 35 साल व उससे ज्यादा आयु वाले लोगों के पेशाब के नमूने में पाया जाता है ऐसा प्लास्टिक के बर्तनों या बोतलों में रखे खाद्य को खाने से हुआ हैं।

शी ने कहा कि यह विशेष बात है कि पश्चिम के लोगों में थैलेट्स का स्तर ज्यादा है, क्योंकि वहां बहुत सारे खाद्य पदार्थो को अब प्लास्टिक में पैक किया जाता है उन्होंने कहा कि पहले के शोध में पाया गया कि जो सॉफ्ट ड्रिंक पीते है और पहले से पैक खाद्य सामग्री को खाते हैल उनके स्वास्थ लोगों की तुलना में थैलेट्स की मात्रा ज्यादा पाई गई।

शी ने एक बयान में कहा कि हमने ज्यादा थैलेट्स स्तर वाले पुरुषों में दिल संबधी बीमारियां हो सकती है इसलिए प्लास्टिक के चीजों में रखे खाने से बचे। ये आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए आपको इन चीजों से बचके रहना चाहिए।