मारुति ने घटाये कुछ मॉडलों के दाम, हाइब्रिड मॉडलों के दाम बढ़े

नई दिल्ली। ऑटोमेकर मारुति सुजूकी इंडिया (एमएसआई) ने अपने ग्राहकों को जीएसटी का लाभ देते हुए तत्काल प्रभाव से कुछ मॉडलों की कीमत में 3 फीसदी तक की कटौती की है।

शनिवार को एक बयान में कंपनी ने कहा कि उसने वाहनों पर जीएसटी दरों का पूरा लाभ अपने खरीदारों को दिया है। मारुति सुजूकी के मॉडल की पूर्व शोरूम कीमतों में 3 फीसदी की गिरावट आई है। जीएसटी से पहले लागू वैट दरों के आधार पर अलग-अलग जगहों में कटौती की दर अलग-अलग होगी।

हालांकि, जीएसटी ढांचे के तहत हल्के हाइब्रिड वाहनों पर कर रियायतें हटाने के कारण कंपनी ने 1 लाख रुपये से ज्यादा स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजीज के साथ सीएज़ और एर्टिगा मॉडलों के डीजल संस्करणों में कीमतों में इजाफा किया है। मॉडल पर कीमतों में वृद्धि राज्य और राज्य में अलग-अलग होगी।

पेट्रोल गाडियां पर पहले 30-31 फीसदी टैक्स लगता था उनपर जीएसटी लागू होने के बाद सिर्फ 29 फीसदी टैक्स लग रहा है। अगर हम डीजल की छोटी गाड़ियों की बात करें तो उनपर पहले 32-33 फीसदी टैक्स लगता था जो अब 31 फीसदी हो गया है। हाइब्रिड गाडियों पर से तमाम तरह की छूट खत्म हो गई है इसकी वजह से उनके दाम बढ़ गए हैं।

मारुती कंपनी अल्टो 800 से एस-क्रॉस तक कई वाहनों की बिक्री करती है, जो 2.46 लाख से 12.03 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच कीमत की गई थी।

बता दें कि देश भर में शनिवार से जीएसटी लागू हो गया है। अब आपको पहले की तरह 17 तरह के टैक्स और 23 तरह के सेस नहीं देने होंगे। अब आपको सिर्फ एक टैक्स यानी जीएसटी देना होगा। कल रात संसद भवन के सेंट्रल हॉल में हुए भव्य कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ऐप का बटन दबाकर जीएसटी लॉन्च किया।