बापू की याद में ‘ऐच टू लाइफ फाउंडेशन’ द्वारा प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

 

नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पुण्य तिथि पर आज ऐच टू लाईफ फाउंडेशन की तरफ से कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। एनजीओ की तरफ से एक कार्यक्रम का आयोजन बच्चो का घर जो दरियागंज, दिल्ली स्थित एक अनाथालय में किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य गांधी जी को याद करने के साथ ही एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने और बच्चों को शिक्षित करने था।

श्री फैजी हाशमी, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी (सेवानिवृत्त) कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्हाेंने बच्चो से आपसी भाईचारा, प्रेम, सौहार्ध को जीवन मे अपनाने पर जोर दिया। उन्हांने बच्चो को गाँधी जी द्वारा बताए गये रास्तों पर चलने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा की हम गाँधी जी द्वारा सिखाए अनुशासित और अहिंसापूर्ण जीवन से देश को प्रगती के पथ पर ले जा सकते हैं। श्री विकास शर्मा, अध्यक्ष, ऐच टू लाईफ फाउनडेशन ने बच्चो की कला की प्रशंसा की और उनको गाँधी जी द्वारा दिखाए मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा गाँधी जी से हमे सत्य की राह पर चलने की सीख मिलती है, जिसपर चलने वालों को निश्चित ही सफलता मिलती है।

उन्होंने यह भी कहा की खुशहाल व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है, जो उसे अपने जीवन के लक्ष्या की प्राप्ति के प्रयासों मे सहायक होता है। उन्हांने कहा शिक्षा जीवन मे अत्यधिक जरूरी है, अगर हम स्वस्थ और खुशहाल रहेंगे तो शिक्षा के लिए जरूर मेहनत नियमित रूप से कर पाएंगे। उन्होने बच्चों से कहा अपनी सेहत का ध्यान रखें, जीवन मे लक्ष्य बनाएं और मेहनत से उसे पाने के लिए हर संभव प्रयास करें तो सफलता जरूर मिलेगी।

ज्ञात हो की बच्चो का घर हाकिम अजमल खान, एक शिक्षाविद, स्वतंत्रता सेनानी और महान यूनानी चिकित्सा पद्धति के द्वारा शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम का आयोजन दा मास्टर की प्राइवेट लिमिटेड, सौदवाला.कॉम, मीडीया फीचर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, भारतखबर.कॉम, और अस्पाइर इन्स्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीस संस्थाओं के समर्थन से किया गया।