हींग में हैं अनेक लाभकारी गुण जानने के लिए पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली। हमारे दैनिक भोजन और रहन-सहन में छोटे-छोटे प्रयोग हमारे लिए कभी-कभी बहुत लाभप्रद हो जाते हैं। इस प्रयोगों के लिए हमें हमारे घर के किचन का रूख करना पड़ता है। क्योंकि हमारे भोजन में प्रयोग किए जाने वाले कई मसालों में कई बड़े औषधिए गुण होते हैं। इन्ही मसालों में एक पदार्थ आता है जिसके प्रयोग से हम कई बिमारियों में राहत पाते हैं। ये पदार्थ है हींग जी हां इस पर्दाथ का प्रयोग हमें स्वास्थ्य की कई लाभकारी अनुभूति देखने के लिए मिलती है।

हींग खाने में सुगंध के साथ स्वास्थ्य वर्द्धक होती है। हींग के प्रयोग से कई तरह के संक्रामित रोगों की रोकथाम होती है। आईये जानते हैं हींग के औषधिए गुणों के बारे में और जानते हैं किन बिमारियों को ये दूर करते हैं।

1- अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो हींग का चूर्ण बना लें और इस चूर्ण में मीठा सोडा मिला लें। रोज रात में सोने के पहले फांक लें। सुबह आपकी शौच साफ और बेहतर होगी। पेट में दर्द या ऐठन की शिकायत रहती हो तो अजवाईन के साथ इसके चूर्ण का फांक ले। पेट की कीड़ों से निजात तो मिलेगी ही इसके साथ आपको इन चीजों में राहत मिलेगी।
2- अगर आपके दांतों में कीड़े लग रहे हैं तो रात को दांत में ङींग दबाकर सोएं। सुबह आपके दांत से कीड़े गायब मिलेंगे। इसके साथ ही शरीर में अगर कांटा चुभ गया हो तो उस स्थान पर हींग का लेप लगाएं कांट खुद बाहर आ जायेगा।
3-हींग में शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने का गुण होता है। इससे कई तरह के चर्म रोग ठीक होते हैं। जैसे अगर आपको दाद,खाज, खुजली व अन्य चर्म रोग हो गए हों तो इसको पानी में घोल लें और इसका लेप लगाएं आपको बहुत लाभ मिलेगा।
4-इसके साथ ही अगर आपको कोई जख्म हुआ है और जख्म ज्यादा दिनों तक खुला रह गया है। तो आप जख्म पर हींग का चूर्ण लगाना ना भूलें इससे आपके जख्म के चारों ओर आए जीवाणु स्वत: से खत्म हो जाएंगे।
5-खाने के साथ प्रतिदिन अगर आप हींग का सेवन करते हैं तो आपके भोजन को पचाने के लिए और हाजमें को ठीक रखने के लिए ये लाभ कारी होता है।
6-औरतों के लिए मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द या मरोड़ होने पर या फिर अनियमित मासिकधर्म का चक्र चलने पर इसका सेवन लाभकारी होता है।
7-हींग आपको सूखी खांसी और अस्थमा के साथ अन्य रोगों के लिए भी लाभ कारी होता है इसको अदरक और शहद के साथ खाने से आराम मिलता है।
8- हींग खाने में प्रयोग के साथ इसको चूर्ण बनाकर खाने से आपका इन्सुलिन बनता है इससे ब्लड शुगर का स्तर नीचे गिरता है।
9-हींग में पका कर कद्दू खाने से भी शुगर का स्तर नीचे गिरता है।
10- हींग शरीर का कोलेस्ट्रोल कम करता है, इससे उच्च रक्तचाप भी कम होता है।
11- हींग से मानसिक शांति भी मिलती है। इसके साथ ही अगर आपको किसी नशीली पर्दाथ के चलते चक्कर आ रहा हो या कोई दिक्कत हो तो इसका चूर्ण लाभ कारी होता है।