मनोज सिंहा ने सोमवार को कि इंटरनेशनल ट्रैक्ड पैकेट और ई-आईपीओ की शुरूआत

नई दिल्ली। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने सोमवार को विश्व डाक दिवस के मौके पर एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए इंटरनेशनल ट्रैक्ड पैकेट सेवा के अलावा बिहार, झारखंड और कर्नाटक में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक इंडियन पोस्टल ऑर्डर (ई-आईपीओ) की शुरूआत की। लोधी रोड स्थित स्कोप कॉम्पलेक्स में आयोजित समारोह में संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल भी हिस्सा लेंगे।

manoj sinha
manoj sinha

बता दें कि कंम्प्यूटर युग में संदेश पहुंचाने के आधुनिक तंत्र के बीच डाक विभाग की प्रासंगिता बनाये रखने के लिए विभाग इंटरनेशनल ट्रैक्ड पैकेट सेवा की शुरूआत करने जा रहा है। इस सेवा के शुरू होने से डाक विभाग द्वारा भेजे गये पैकेट की पल-पल की जानकारी हासिल की जा सकेगी। इससे डाक विभाग के काम में पारदर्शिता के अलावा विश्वसनीयता भी आएगी।

वहीं इससे पहले डाक विभाग ने 22 मार्च 2013 को दुनियाभर में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए ई-आईपीओ की सेवा शुरू की थी। जिससे विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिकों को आरटीआई अधिनियम 2005 के तहत कोई भी सूचना पाने के लिए ऑनलाइन भुगतान की सुविधा मिल सके। ई-आईपीओ एक ऐसी सुविधा है जिसका इस्‍तेमाल आरटीआई के शुल्‍क का इलेक्‍ट्रॉनिक इंडियन पोस्‍टल ऑर्डर खरीदकर ऑनलाइन भुगतान करने के लिए किया जाता है। यह सुविधा ई-पोस्‍ट ऑफिस पोर्टल-www.epostoffice.gov.in और इंडिया पोस्‍ट वेबसाइट- www.indiapost.gov.in से हासिल की जा सकती है।