अर्द्धकुम्भ को लेकर मनोज सिन्हा और केशव मौर्य ने की बैठक

इलाहाबाद। वर्ष 2017-18 के अर्द्धकुम्भ की तैयारियां को लेकर स्थायी रूप से निर्मित कराये जाने हेतु प्रस्तावित रेलवे ओवरब्रिज एवं अंडरपास तथा सड़कों के निर्माण में आने वाली औपचारिक कठिनाइयां समाप्त करने हेतु 29 जून को यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या एवं भारत सरकार के रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के बीच एक समन्वय बैठक तथा वार्ता संभावित है।

इसके मद्देनजर कराये जाने वाले स्थायी निर्माण कार्यों में आने वाले व्यावहारिक गतिरोध को शीघ्र समाप्त करने की दिशा में उत्तर प्रदेश और भारत सरकार द्वारा एक समन्वित प्रयास किया जा रहा है। इस वार्ता के दौरान इलाहाबाद में निर्मित होने वाले रेलवे ओवर ब्रिज, अंडरपास, सड़कें इत्यादि के निर्माण में आने वाली औपचारिक अड़चनों का तत्काल समाधान सुनिश्चित करने तथा अर्द्धकुम्भ आयोजन को और अधिक सफल तथा सुगम बनाने की सभी संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया जायेगा।

आवगमन, यातायात, लोक निर्माण तथा कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को इस बैठक से सम्बन्धित समस्त विवरण तैयार कर लेने का निर्देश देते हुए बैठक में मण्डलायुक्त डॉ आशीष कुमार गोयल ने यह जानकारी दी है तथा सभी अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित विवरण इस बैठक हेतु शीघ्र प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

अर्द्धकुम्भ
हरिद्वार और प्रयाग में दो कुम्भ पर्वों के बीच 6 वर्ष के अतंराल में होता है अर्द्ध या आधा कुम्भ 6 वर्षों में संगम के तट पर आयोजित किया जाता हैं पवित्रता के लिए अर्द्ध कुम्भ भी पूरी दुनिया में लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता हैं माघ मेला संगम पर आयोजित एक वार्षिक समारोह हैं।