करोड़ों की अघोषित आय का खुलासा करने वाला व्यापारी फरार

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सरकार ने जब इनकम डिक्लेयरेशन स्कीम की घोषणा की तो बहुतायत संख्या में अघोषित आय का खुलासा हुआ। इसी संबंध में इनकम डिक्लेयरेशन स्कीम के तहत 13860 करोड़ के अघोषित आय का खुलासा करने वाले गुजरात के व्यापारी के अचानक से गायब हो जाने की खबर है। व्यापारी का नाम महेश शाह है, बताया जा रहा है कि आईडीएस स्कीम के तहम चार किस्तों में व्यापारी को 45 प्रतिशत का टैक्स भरना था, जिसके हिसाब से शाह को 30 नवंबर तक 1560 करोड़ रुपए जमा करने थे।

mahesh-shah

बताया जा रहा है कि 67 वर्षीय महेश शाह बहुत ही साधारण जीवन यापन कर रहे हैं। उनका घर अहमदाबाद क्षेत्र में है, देश के कई क्षेत्रों में उनका जमीन का कारोबार चलता है। उनके भागने के बारे में शाह के बेटे का कहना है कि उनके पिता कहीं भागे नहीं है बल्कि किसी काम को लेकर बाहर गए हैं। आयकर विभाग ने हालांकि छानबीन करते हुए करीब 10 ठिकानों पर छापेमारी भी की है और 40 लाख की नगदी, 30 लाख के आभूषण और जमीनों के कागजाद बरामद किए गए हैं।

सूत्रों से प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग के जांच के दौरान पता चला है कि महेश ने अहमदाबाद के कई सारे बड़े लोगों की तरफ से कालेधन की घोषणा की है, ऐसे भी अनुमान लगाए जा रहे हैं कि ऐसा झोलमेल सीए के द्वारा किया गया है, आयकर विभाग अब भी उन लोगों के बारे में पता करने की कोशिश कर रही है जिनके आधार पर महेश शाह ने कालेधन की घोषण की है।