ब्लैकहेडेस हटाने के लिए घर पर ही बनाएं स्क्रब

नई दिल्ली। अगर आपको अचानक किसी पार्टी में जाना है और तैयार होने से पहले आपको अपने फेस को क्लीन करना है, लेकिन आपके पास स्क्रब नहीं है। तो आज हम आपको ऐसा स्क्रब बताएगें जो आप घर पर किसी भी समय बना सकते है और इसके लिए जो दो चीजों की आपको जरुरत होगी वो आपको आसानी से आपके घर के किचन में ही मिल जाएगी। इसके लिए आपको केवल एक नींबू और एक चम्मच बेकिंग सोडा ही चाहिए होगा। जो आपको आपके घर की किचन में आसानी से मिल जाएगा।

तो चलिए आपको बताते है की आपको इस स्क्रब को कैसे बनाना है और कैसे इस्तेमाल करना है।

कैसे बनाएं

– इसके लिए आप एक नींबू लें और उसका रस निकाल लें और अब इस रस में 2 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और बस आपका होम मेड स्क्रब तैयार है।

कैसे करें इस्तेमाल

– इस पेस्ट को आप अपनी नाक और टी जोन के साथ-साथ अपने पूरे चहरे और फेस पर रगड़े। और अगर आपको आपके चहरे के किसी हिस्से पर ज्यादा ऑयल महसूस होता है तो उस हिस्से पर फिर से इस पेस्ट को रगड़े और फिर अपने चहरे को ठंडे पानी से धो लें। लेकिन ध्यान रखें अगर इस पेस्ट को लगाने से आपको आपको चहरे पर जलन महसूस होती है तो आप तुरंत आपना चेहरा धो लें और फिर इस पेस्ट को ट्राई ना करें।

– इस पेस्ट को अपने चहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और हल्के हाथ से रगड़े और इसके बाद अपने चहरे को ठंडे पानी से धो लें, इससे आपके चहरे के आपन पोर्स बंद हो जाएगें। अब अपने चहरे पर मॉइस्चराइजर लगा लें।

लेमन और बेकिंग सोडे के साथ मिलाएं शहद

– यह मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच कच्चा शहद और इसमें बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिला लें। इस मास्क से आपके चेहरे के पोर्स में फसें बैक्टीरिया निकल जाएगा और चेहरे को नमी भी मिलेगी। जिससे आपके चहरे की स्किन सॉफ्ट होगी।