अफगानिस्तान में आतंकियों का बड़ा हमला विफल, 14 से अधिक आतंकी ढेर

शिबरगान । देश के सुरक्षा बलों ने मुश्तैदी दिखाते हुए उत्तरी प्रांत जावजान में तालीबान आतंकियों के एक बड़े हमले को विफल कर दिया। सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम 14 आतंकवादी मारे गए। राज्य के पुलिस प्रमुख ने सोमवार को यह जानकारी दी।समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, जनरल रहमतुल्ला तुर्किस्तानी ने कहा कि तालीबान आतंकियों ने रविवार की रात सुरक्षा बलों की चौकियों पर हमले किए। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में 14 आतंकवादी मारे गए और 9 अन्य लोग घायल हो गए।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि छिटपुट झड़पें सोमवार की सुबह तक जारी थीं। घायलों में एक विदेशी आतंकवादी भी शामिल है जो उजबेकिस्तान का नागरिक है।झड़पों के दौरान सुरक्षा बलों का कोई भी जवान घायल नहीं हुआ है।उल्लेखनीय है कि जावजान और पड़ोसी फरयाब प्रांत एक समय सापेक्षिक रूप से शांत इलाका माना जाता था, लेकिन विगत दो महीने से यह संघर्ष का अड्डा बन गया है, क्योंकि तालीबान आतंकी सरकारी बलों को चुनौती दे रहे हैं।

विदित हो कि साल 2001 में भगाए जाने से पहले अफगानिस्तान में तालीबान का शासन था। उन्होंने फिर सशस्त्र संघर्ष शुरू कर दिया है और आत्मघाती व घात लागाकर हमलों के जरिए सुरक्षा बलों और आम नागरिकों को निशाना बना रहे हैं।लेकिन साल 2015 के शुरू में अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने अमेरिकी व नाटो के बलों से सुरक्षा की जिम्मेवारी अपने हाथों में ले ली तब से तालीबानी आतंकी हिंसात्मक व्यवहार कर रहे हैं।