कारगिल युद्ध बॉलीवुड के लिए भी महत्वपूर्ण, निभा चुके हैं शहीदों की भूमिका

नई दिल्ली। 26 जुलाई 1999 में हुए भारत और पाकिस्तान के कारगिल युद्ध को 18 साल पूरे हो गए हैं। लेकिन उस युद्ध की यादें आज भी भारतीयों के अंदर ताजा हैं। भारत ने 1999 में कारगिर की जंग जीत कर पाक को धूल चटाकर कारगिल में तिरंगा लहराया था। तभी से इस दिन को शहीदों की याद में कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन भारत शहीदों को याद कर उनके सम्मान इस दिन को शहीद दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। ये दिन बॉलीवुड के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। इसी दिन को ध्यान में रखते हुए 2003 में मशहूर लेखक और निर्देशक जे पी दत्ता ने इस जंग पर ‘एलओसी कारगिल’ फिल्म बनाई है।

loc kargil, movie, indian war, film, india, pakistan j p dutta
loc kargil movie

बता दें कि इस फिल्म में कई दिग्गज सितारों ने शहीदों की भूमिका निभाई है। जैसे- संजय दत्त, अजय देवगन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, मोहनीश बहल, अक्षय खन्ना, नागार्जुन अक्कीनेनी, आशुतोष राणा, रानी मुखर्जी हैं। जे पी दत्ता ने बॉर्डर एलओसी कारगिल जैसी युद्ध आधारित फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं। इसी पर नेशनल जीत चुके जे पी दत्ता अपनी अगली फिल्म पलटन लेकर आ रहे हैं। ये फिल्म भी युद्ध पृष्ठभूमि से आधारित है।

पलटन में अभिषेक बच्चन, अर्जुन रामपाल, पुलकित सम्राट, सुनील शेट्टी, सोनू सूद, जिमी शेरगिल, लव सिन्हा, सिद्धार्थ कपूर और जैकी श्रॉफ जैसे कई बड़े सितारे हैं। फिल्म का पहला पोस्टर रिलीज हो चुका है। खबरों की मानें तो फिल्म 1962 के भारत-चीन युद्ध पर आधरित है। वहीं रितिक रोशन की फिल्म ‘लक्ष्य’ भी जंग पर आधारित है। इसमें उनके साथ प्रीति जिटा भी थी। ‘टैंगो चार्ली’ में बॉबी देओल और अजय देवगन के रोल को भूला पाना बेहद ही मुश्किल है।