ये 8 गलितियां पहुंचा सकती है आपके लीवर को नुकसान

नई दिल्ली। लीवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है। या यूं कहे कि लिवर हमारी बॉडी का सबसे बड़ा इंटरनल ऑर्गन है। किसी एडल्ट में इसकी लंबाई 15 सेमी (लगभग 6 इंच) होती है। हमारी बॉडी में सबसे वजनी अंग जो होता है वो लीवर ही होता है। जिसका वेट सवा किलो से डेढ़ किलो तक होता है। यह हमारे पेट (बेली) के ऊपर दाहिने हिस्से में होता है।

यह बॉडी में 500 से भी ज्यादा काम करता है। लेकिन इसका मुख्य काम डाइजेस्टिव ट्रैक्ट (पाचन नलिका) से आने वाले ब्लड को फिल्टर कर पूरी बॉडी में सर्कुलेट करना होता है। ब्लड को एनर्जी में बदलने का काम भी लिवर करता है। ज्याजातर दवाईयां हमारे लीवर को खराब वनाती है। लीवर का एक काम ये भी होता है कि जो दवाई हम खाते हैं ये उसे ब्रेक करके बॉडी में सर्कुलेट करता है ताकि उसका सही असर हो सके।

बता दें कि हमारी खराब लाइफस्टाइल का असर हमारे लिवर के फंक्शन पर भी पड़ रहा है। इससे औसतन व्यक्ति के 40 साल की उम्र तक आते-आते लिवर की फंक्शनल कैपिसटी में 20 फीसदी तक की गिरावट आ जाती है। दरअसल, लिवर का एक काम टॉक्सिन्स को भी फिल्टर करना होता है। लेकिन बॉडी में एक लिमिट से ज्यादा टॉक्सिन्स होने पर लिवर खुद ही डैमेज होने लगता है।