लोहड़ी में घर पर ही बनाए गुड़ की पट्टी

नई दिल्ली। आज देशभर में लोहड़ी का त्यौहार मनाया जा रहा है।आज के दिन पंजाब और हरियाणा में इस त्यौहार को ज्यादा जोश और उल्लास से मनाया जाता है।आज के दिन गुड़, गजक, और चिक्की खाई जाती है।वैसे तो बाजार में ये आराम से मिल जाती है, लेकिन आप चाहें तो घर में आराम से चुकिकी या गुड़ की पट्टी बना सकते हैं।

 

आवाश्यक सामाग्री-
1 कप मूंगफली के दाने
3/4 कप गुड़, बारीक कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच घी

मुंगफली को एक कड़ाही में मध्यम आंच पर 5-6 मिनट के लिए भूनें। जलने से रोकने के लिए इसे लगतार चमचे से चलाते रहें। ये ध्यान रहे कि कड़ाही भारी हो ताकि गुड़ को देर तक बिना जलाए पका सकें।

भूने हुए मूंगफली के दाने को 3-4 मिनट के लिए ठंडा होने दें। जब वे थोड़े गर्म रहें तो रगड़कर छिलके हटा दें और टुकड़ों में तोड़ लें। अब एक बड़ी थाली की पिछली सतह और बेलन को तेल/घी लगाकर चिकना कर लें।

अब एक दूसरी भारी तले वाली कड़ाही में मध्यम आंच पर घी गर्म करें। इसमें गुड़ डालें और लगातार चमचे से चलाते रहें। जब गुड़ पिघल जाए तो धीमी आंच पर लगातार चम्मच से चलाते हुए 4-5 मिनट के लिए पकाएं।

आंच बंद करें और मूंगफली डालकर अच्छी तरह चाशनी में लपेट लें।आंच कर दें और पहले से चिकनी की हुई थाली पर मिश्रण डालें। जल्दी से बेलन से इसे मोटाई में बेल दें।थाली पर फैलाने के बाद इसे चाकू से टुकड़ो में काट लें।ठंडा होने के बाद चिक्की को टुकड़ों में तोड़ लें। मूंगफली चिक्की को दो हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं।