जानें गर्मियों में किस तरह रखें अपनी आंखों का ध्यान

नई दिल्ली। आंखे जिससे आप इस खुबसूरत दुनिया को देख सकते है। आप इसके वजह से दिन व रात का अनुभव कर सकते है,इसीलिए इसका ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। आईए हम आपको बतातें है कि किस तरीके से आप अपने आंखों को सुरक्षित रख सकते है।

-आंखों की कराए जांचः अगर आपकी आंखों से कम दिखाई देता है तो आप आंखों का चेकअप करवाएं व ड़ॉक्टर की सलाह के बाद चश्मा का इस्तेमाल करें। साथ ही समय समय पर आंखों का चेकअप करवाते रहे जिससे आपकी आंखें लम्बे समय तक अच्छी बने रहेंगी।

– महिलाएं अक्सर अपने आप को सुन्दर दिखने के लिए आंखो पर भी काफी ध्यान देती है, इसलिए आई लाईनर सहित कई अन्य कैमिकल प्रोडक्ट जो की आंखो को खुबसूरत बनाती है उसका इस्तेमाल करती है।

-सुरक्षित आंखो के लिए रात को सोते वक्त अपने मेकअप को उतारकर ही सोयें। अगर आप रात को भी मेकअप लगाकर सोएंगी तो हो सकता है कैमिकल आंखों के अंदर चला जाए और आंखों को नुकसान पहुंचाए।

-अक्सर अधिकतर लोग दूसरे के चश्मे का इस्तेमाल कर लेते है, जो कि नहीं करना चाहिए। इससे आंखो पर बुरा असर पड़ता है। क्योकि हर चश्मे का नंबर अलग होता है साथ ही अगर आप दूसरे के चश्मे का इस्तेमाल करते है तो आप कई बिमारियों के घेरे में है। तो आप भूल से भी ऐसी गलतियां न करें जिससे आपकी आंखो को नुकसान पहुंचे।
आंखे शरीर के कोमल अंगो में से एक होती है। तो आप कभी भी डॉक्टर के सलाह के बगैर आई ड्राप का इस्तेमाल न करें नही तो आंखो में इंफेक्शन होने के चांसेज बढ़ जाते है।